Political background of Raebareli BJP candidate, Who is Dinesh Pratap Singh

Who is Dinesh Pratap Singh : 2019 के चुनाव में बढ़ा दी थी सोनिया की चिंता, अब भाजपा ने रायबरेली से फिर दिया टिकट, जानिए कौन हैं दिनेश प्रताप सिंह?

2019 के चुनाव में बढ़ा दी थी सोनिया की चिंता, Political background of RaeBareli BJP candidate, Who is Dinesh Pratap Singh

Edited By :   Modified Date:  May 2, 2024 / 05:16 PM IST, Published Date : May 2, 2024/5:16 pm IST

नई दिल्लीः Who is Dinesh Pratap Singh भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए एक और सूची जारी कर दी है। इस बार पार्टी ने केवल दो सीटों के लिए नामों का ऐलान किया है। ये दोनों सीटें उत्तर प्रदेश की है। कैसरगंज सीट से पार्टी ने मौजूदा सांसद बृजभूषण का टिकट काट दिया है। उनकी जगह उनके बेटे करण भूषण को टिकट दी गई है। वहीं पार्टी ने रायबरेली सीट से पार्टी ने दिनेश प्रताप सिंह को उतारा है।

कौन है दिनेश प्रताप सिंह?

Who is Dinesh Pratap Singh रायबरेली से उम्मीद्वार घोषित किए गए दिनेश प्रताप सिंह उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री है। योगी आदित्‍यनाथ मंत्रिमंडल में बतौर राज्‍यमंत्री बनाया गया है। दिनेश कांग्रेस से 2010 में पहली बार और 2016 में दूसरी बार विधान परिषद सदस्य बने थे। 2018 में उन्होंने कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया। 2022 में वह भाजपा के टिकट पर रिकॉर्ड मतों से जीतकर तीसरी बार MLC बने हैं। दिनेश ने 2019 में सोनिया गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ा था। उनकी उम्‍मीदवारी की वजह से सोनिया गांधी के वोटों का ग्राफ काफी नीचे आया।

Read More : राहुल गांधी ने मांगा भाजपा अध्यक्ष का इस्तीफा, बोले ‘समानता की मांग करने वाले आदिवासियों को बता रहे नक्सली 

परिवार के सदस्य भी है राजनीति में

दिनेश के अलावा उनके भाई और परिवार के अन्य सदस्य विधायक, ब्लॉक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष जैसे पदों पर रहे। 2022 के चुनाव में हरचंदपुर सीट से भाई और विधायक राकेश सिंह की हार के बाद उनके विरोधियों को लगा था कि राजनीति में पंचवटी का प्रभाव कुछ कम हो जाएगा, लेकिन भाजपा ने पहले MLC का टिकट देकर फिर योगी 2.0 सरकार में स्वतंत्र प्रभार का मंत्री बनाकर उन्हें रायबरेली के मैदान में गांधी परिवार के खिलाफ मजबूत उपस्थिति दर्ज की।

Read More : BJP Candidate List : भाजपा ने जारी की प्रत्याशी की एक और सूची, कैसरगंज से बृजभूषण का कटा टिकट, रायबरेली से इन्हें मिला मौका 

कांग्रेस से आगे निकली भाजपा

बता दें कि रायबरेली लोकसभा सीट से उम्मीदवार घोषित करने में भाजपा ने कांग्रेस को पीछे छोड़ दिया है। अभी तक कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी घोषित नहीं किया है। वैसे तो कांग्रेस की तरफ से सोनिया गांधी रायबरेली सीट से चुनाव लड़ती थीं, लेकिन इस बार उन्होंने अपने स्वास्थ्य को हवाला देकर लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने की बात कही थी, जिसके बाद उन्होंने राजस्थान से राज्यसभा में प्रवेश किया था। इसके बाद सोनिया गांधी ने रायबरेली की जनता को एक भावुक पत्र लिखा था।

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp