सपा विधायक ने की UP विधानसभा में भी ‘नमाज कक्ष’ की मांग, अध्यक्ष ने कही ये बात

सपा विधायक ने की उत्तर प्रदेश विधानसभा में भी 'नमाज कक्ष’ की मांग की, अध्यक्ष हैं नियमों के पक्ष में

Edited By: , September 7, 2021 / 09:36 PM IST

लखनऊ, 7 सितंबर । झारखंड विधानसभा में नमाज अदा करने के लिए एक कमरा आवंटित होने के बाद समाजवादी पार्टी (सपा) के विधायक इरफान सोलंकी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा में भी इसके वास्ते ऐसे ही ‘नमाज कक्ष’ की मांग की और अध्यक्ष से इस पर विचार करने का अनुरोध किया। इस संदर्भ में विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने मंगलवार को ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि उन्हें या उनके कार्यालय को इरफान सोलंकी का कोई पत्र नहीं मिला है, पत्र मिलने पर वह अधिकारियों के साथ विमर्श कर नियम संगत फैसला करेंगे।

read more: तालिबानियों ने अफगानिस्तान में किया नई सरकार का गठन, मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद होंगे प्रधानमंत्री

कानपुर में सीसामऊ निर्वाचन क्षेत्र से विधायक सोलंकी ने कहा, ‘मैं पिछले 15 वर्षों से विधायक हूं। कई बार जब विधानसभा की कार्यवाही चल रही होती है तो हम मुस्लिम विधायकों को नमाज अदा करने के लिए विधानसभा से बाहर जाना पड़ता है। अगर विधानसभा में नमाज के लिये एक छोटा नमाज कक्ष हो तो हमें सदन कार्यवाही नहीं छोड़नी पड़ेगी । कई बार यदि आपको सवाल पूछना है और आपका समय आने वाला हैं तभी अज़ान का समय आ जाता है, आप या तो नमाज अदा करें या सवाल पूछें ।’

read more: कैट ने अमेजन के साथ समझौता करने पर गुजरात सरकार की आलोचना की

सपा विधायक की इस मांग के बारे में मंगलवार को राज्य की राजधानी लखनऊ में मौजूद ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी से जब सवाल किया गया तो उन्होंने व्यंगात्मक लहजे में कहा कि विधायक को इस बारे में अपनी पार्टी मुखिया अखिलेश यादव की भी राय ले लेनी चाहिए ।

सोलंकी ने कहा, ‘अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर भी इबादत के लिए जगह होती है। विधानसभा अध्यक्ष इस पर विचार कर सकते हैं और इससे किसी को नुकसान नहीं होगा।’ सोलंकी की यह मांग तब आई है जब झारखंड में विपक्षी भाजपा नमाज पढ़ने के लिए एक कमरा आवंटित करने के कदम का विरोध कर रही है।