The capital of this big state may be named after Lord Lakshmana, know

भगवान लक्ष्मण के नाम पर हो सकता है इस बड़े राज्य की राजधानी का नाम, जानिए क्यों उठ रही मांग

big state may be named after Lord Lakshmana : एक तरफ अयोध्या में भगवान श्री राम का भव्य मंदिर बन रहा है। वहीं दूसरी तरफ यूपी की राजधानी में भव्य लक्ष्मण मंदिर का निर्माण कराया जा रहा है।

Edited By :   November 29, 2022 / 07:57 PM IST

लखनऊ। एक तरफ अयोध्या में भगवान श्री राम का भव्य मंदिर बन रहा है। वहीं दूसरी तरफ यूपी की राजधानी लखनऊ में भव्य लक्ष्मण मंदिर का निर्माण कराया जा रहा है। ये मंदिर लखनऊ के जानकीपुरम एक्सटेंशन के गोहना कला गांव में बन रहा है। जिसका भूमि पूजन आज किया जाएगा।

Read More: कभी शादी को लेकर भी चर्चा में आई थी पूजा सिंघल, IAS से तलाक लेकर बिजनेसमैन के साथ ली थी सात फेरे 

मंदिर का निर्माण लक्ष्मण पीठ सेवा न्यास करवा रहा है। न्यास के अध्यक्ष पंडित धीरेंद्र वशिष्ट ने कहा मंदिर की ऊंचाई 81 फीट होगी, जो एक एकड़ के भू-भाग में फैला होगा। भगवान लक्ष्मण के मंदिर निर्माण में लगभग पांच साल का समय लगेगा। जिस तरह से आयोध्या मे अयोध्या धाम है जिस तरह से काशीधाम है उसी तरह से लक्ष्मणपुरी भी धाम है क्योंकि यहीं पर त्रेता युग में भगवान लक्ष्मण अपनी पत्नी उर्मिला के साथ आए थे।

Read More: राज्यसभा चुनाव : 15 राज्यों की 57 सीटों पर 10 जून को होंगे चुनाव, मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ की 5 सीटें भी शामिल

सरकार से हमारी मांग है कि जैसे फैजाबाद का नाम अयोध्या और इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किया गया। ठीक उसी तरह से लखनऊ का नाम बदलकर लक्ष्मणपुरी किया जाए। हमारे द्वारा बनाए जा रहे मंदिर में भगवान लक्ष्मण के साथ माता उर्मिला की मूर्तियां रहेगी। साथ ही शिव परिवार और राम दरबार की भी मूर्तियां भी रखी जाएगी। यहां माता उर्मिला के नाम पर एक वृद्धाश्रम मंदिर परिसर भी होगा।

 
Flowers