Two masterminds of paper leak case arrested

UP Board Paper Leak: पेपर लीक मामले के दो मास्टरमाइंड गिरफ्तार, किया ये चौकानें वाला खुलासा

UP Board Paper Leak: पेपर लीक मामले के दो मास्टरमाइंड गिरफ्तार : Two masterminds of paper leak case arrested

Edited By: , April 3, 2022 / 10:16 PM IST

बलिया (उप्र), तीन अप्रैल (भाषा) उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित बोर्ड परीक्षा में 12वीं के अंग्रेजी के प्रश्न पत्र लीक मामले में पुलिस ने कथित मुख्य साजिशकर्ता की गिरफ्तारी के बाद दावा किया कि स्कूल प्रबंधक और उसके सहयोगी ने प्रश्न पत्र लीक किया और प्रत्येक प्रति के लिए 25 से 30 हजार रुपये लिये। इस मामले में अब तक मुख्य साजिशकर्ता स्कूल प्रबंधक समेत 46 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

Read more :  50 प्रतिशत हिंदुओं का हो जाएगा धर्मांतरण, अगर देश में बन गया मुस्लिम प्रधानमंत्री: यति नरसिंहानंद

बलिया पुलिस ने रविवार को कथित मुख्य साजिशकर्ता की गिरफ्तारी के बाद इस मामले को सुलझाने का दावा किया है। पुलिस द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, परीक्षा का प्रश्न पत्र एक निजी इंटर कॉलेज के प्रबंधक निर्भय नारायण सिंह ने लीक किया था, जिसे रविवार को गिरफ्तार कर लिया गया। बयान में कहा गया है, ‘महाराजी देवी स्मारक इंटर कॉलेज के प्रबंधक निर्भय नारायण सिंह ने कंप्यूटर से संबंधित दुकान चलाने वाले राजीव प्रजापति के साथ मिलकर कॉलेज में रखे प्रश्नपत्र को लीक किया।’

Read more :  आलिया भट्टा और रणबीर कपूर की शादी की डेट फाइनल! चाचा रणधीर कपूर ने कही ये बात

पुलिस के अनुसार, ‘प्रजापति ने लीक प्रश्न पत्र एक अंग्रेजी शिक्षक को भेजा था और अंग्रेजी शिक्षक ने प्रश्न पत्र हल किया और निर्भय नारायण सिंह को सौंप दिया।’ पुलिस ने कहा कि प्रश्न पत्र हल करने वाले शिक्षक के साथ प्रजापति को पहले ही गिरफ्तार किया गया था। बयान के अनुसार प्रबंधक सिंह ने हल किये गये प्रश्‍न पत्र की एक एक प्रतियां 25 से 30 हजार रुपये में बेची।

Read more :  IPL 2022 : लिविंगस्टोन का अर्धशतक, पंजाब किंग्स ने CSK को दिया 181 रन का लक्ष्य

निर्भय नारायण के फोन और उनके बैंक लेनदेन के डिजिटल फोरेंसिक जांच से इस बात की पुष्टि की गई है कि प्रश्‍न पत्रों की बिक्री से अवैध ढंग से धन उगाही की गई। पुलिस इस मामले में अब तक 46 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। गिरफ्तार लोगों में बलिया के जिला विद्यालय निरीक्षक बृजेश कुमार मिश्रा के अलावा चार स्कूलों के प्रबंधक, तीन प्रधानाचार्य, 10 शिक्षक, पांच निजी कोचिंग शिक्षक के साथ ही तीन लिपिक भी शामिल हैं। इस मामले में बलिया के विभिन्न थानों में संबंधित धाराओं के तहत तीन प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं। बारहवीं की परीक्षा का अंग्रेजी का प्रश्न पत्र बुधवार को लीक हो गया था। इसके चलते बलिया समेत 24 जिलों में परीक्षा रद्द कर दी गई।

Read more : आलिया भट्ट और रणबीर कपूर की शादी की डेट फाइनल! चाचा रणधीर कपूर ने कही ये बात

विभागीय अधिकारियों ने पहले ही यह घोषणा कर दी है कि रद्द की गई परीक्षा अब 13 अप्रैल को होगी। अधिकारियों के अनुसार उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में स्थित बलिया जिला प्रश्नपत्र लीक का केंद्र था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मामले की जांच के लिए उप्र पुलिस के स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) को निर्देश दिया है। योगी ने अधिकारियों से मामले में शामिल पाए जाने वालों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) लगाने को भी कहा है।

 

#HarGharTiranga