आज पेश होगा UP के इतिहास का सबसे बड़ा बजट, हो सकती हैं ये महत्वपूर्ण घोषणाएं

UP budget will be presented today, special announcements : आज पेश होगा UP के इतिहास का सबसे बड़ा बजट, हो सकती हैं ये महत्वपूर्ण घोषणाएं......

Edited By: , May 26, 2022 / 01:15 PM IST

UP Budget 2022 : नई दिल्ली। उत्तरप्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार 2.0 का आज पहला बजट पेश होने जा रहा है। ऐसा दावा किया जा रहा है की आज का बजट यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट होगा। योगी सरकार में सुरेश खन्ना वित्त मंत्री के रूप में लगातार 6वां बजट पेश करेंगे। ये बजट 6.10 लाख करोड़ रुपए का होगा। जबकि पिछला बजट 5,50,270.78 करोड़ रुपए का था।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना के अनुसार यह बजट पेपरलेस होने के साथ-साथ एक समावेशी होगा, जिसमें प्रदेश के हर वर्ग का ख्याल रखा गया है। वित्त मंत्री खन्ना ने कहा कि, इस बजट में महिलाओं, युवाओं और किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके साथ ही खन्ना ने यह दावा किया है कि ये यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट होगा।

Read More : IMF को बड़ा झटका, भारत नहीं बदलेगा अपना फैसला, उद्योग मंत्री ने कही ये बात

मुख्यमंत्री कृषि सिंचाई योजना होगा बजट का आकर्षण

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस बजट में प्रदेश सरकार के संकल्प पत्र की सबसे अहम घोषणा और किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली दिए जाने के संबंधी वादे को पूरा करने का ऐलान किया जा सकता है। सरकार इस बार भी पूर्व सरकार की तरह अपने पहले बजट को किसानों पर केंद्रित रखेगी। बता दें बुधवार को वित्त मंत्री ने इसके संकेत भी दिए थे। हालांकि, राज्य सरकार को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली देने पर सालाना करीब 1800 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च उठाना पड़ेगा। इतना ही नहीं सिंचाई विभाग को इस बजट में 20 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा मिलने की उम्मीद है। ये कहना गलत नहीं होगा कि मुख्यमंत्री कृषि सिंचाई योजना बजट का आकर्षण होगी। इसमें सभी लघु एवं सीमांत किसानों के लिए बोरवेल, ट्यूबवेल, तालाब और टैंक निर्माण के लिए अनुदान की व्यवस्था होगी।

 

Read More : प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच हिंसक झड़प, समर्थकों ने फूंका मेट्रो स्टेशन

आज हो सकते हैं ये ऐलान

  • आलू प्याज और टमाटर जैसी फसलों का न्यूनतम मूल्य सुनिश्चित करने का ऐलान।
  • मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत वित्तीय सहायता को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार करने का ऐलान
  • 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को सार्वजनिक परिवहन (बसों) में मुफ्त यात्रा की सुविधा देने का ऐलान।
  • विधवा व निराश्रित महिलाओं की पेंशन में वृद्धि, मेधावी छात्राओं को रानी लक्ष्मीबाई योजना के तहत मुफ्त स्कूटी वितरण का ऐलान।
  • प्रदेश के सभी मंडलों में एंटी करप्शन ऑर्गनाइजेशन यूनिट की स्थापना।
  • थानों में साइबर हेल्प डेस्क स्थापित करने की योजना भी बजट में शामिल हो सकती है।
  • पीडब्ल्यूडी के हिस्से 30 हजार करोड़ रुपये का बजट आने की उम्मीद है।

UP Budget 2022 : इतना ही नहीं आज पेश होने वाले बजट में शिक्षा के क्षेत्र में सबसे ज्यादा जोर यूनिवर्सिटी और आईटीआई की स्थापना पर होने की उम्मीद जताई जा रही है। स्वास्थ्य संबंधी ढांचागत सुविधाएं, कम कीमत में दवा उपलब्ध कराने के लिए छोटे-छोटे केंद्र और नए डायलिसिस केंद्रों की स्थापना के लिए भी बजट प्रावधान हो सकता है। अब ये देखना होगा की आज के इस बजट में क्या-क्या घोषणाएं की जाएंगी। इसके साथ ही योगी सरकार का ये बजट कितना कारगर साबित होता है।

Read More : मोदी सरकार के 8 साल पूरे : इन योजनाओं ने बदली केंद्र सरकार की तस्वीर