Aligarh's name 'Harigarh'.. American industrialist opposed the attempt

अलीगढ़ का नाम ‘हरिगढ़’.. अमेरिकी उद्योगपति ने नाम बदलने की कोशिश का किया विरोध

अमेरिकी उद्योगपति ने अलीगढ़ का नाम 'हरिगढ़' किए जाने की कोशिश का विरोध किया Aligarh's name 'Harigarh'.. American industrialist opposed the attempt to change the name

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : September 2, 2021/3:29 am IST

Harigarh New name of aligarh

लखनऊ, 2 सितंबर (भाषा) अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के पूर्व छात्र और अमेरिका के जाने-माने उद्योगपति फ्रैंक इस्लाम ने शैक्षणिक और सांस्कृतिक नगरी अलीगढ़ का नाम बदलकर ‘हरिगढ़’ किए जाने के प्रयास पर अफसोस जाहिर करते हुए इसे अल्पसंख्यक समुदाय को निशाना बनाने और उसे अलग-थलग करने के अभियान का हिस्सा बताया है।

पढ़ें- सीएम बघेल ने अमरकंटक के अरंडी घाट में लगाई डुबकी, मां नर्मदा की पूजा-अर्चना कर प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि और खुशहाली की कामना

इस्लाम में बृहस्पतिवार को ‘भाषा’ से बातचीत में कहा कि अलीगढ़ शहर का नाम बदलना उसकी पहचान को मिटा देने के बराबर होगा। अलीगढ़ का नाम यहां रहने और यहां से शिक्षा प्राप्त करने वाले लाखों लोगों के दिल में बसा है और उनके लिए अलीगढ़ को किसी और नाम से पुकारना बेहद तकलीफदेह होगा।

पढ़ें- 35 शहरों में 8,000 कर्मचारियों की होगी नियुक्ति, ऐसी है तैयारी.. जानिए

उन्होंने कहा कि राज्यों और शहरों के नाम बदलने का रिवाज बहुत पहले से चला आ रहा है लेकिन उत्तर प्रदेश और कुछ अन्य राज्यों में नाम बदलने का जो चलन जारी है वह पूरी तरह से पूर्वाग्रह पर आधारित है।

पढ़ें- डेढ़ करोड़ की स्मैक जब्त, 2 महिलाओं समेत 5 गिरफ्तार

इससे पहले, इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज और फैजाबाद का नाम अयोध्या किए जाने का जिक्र करते हुए इस्लाम ने कहा कि बहुसंख्यकवाद पर आधारित हिंदुत्ववादी राजनीति के उभार के साथ सरकारों का ऐसा रवैया अल्पसंख्यक समुदाय को निशाना बनाने और उसे अलग-थलग करने के अभियान का हिस्सा है। सरकारों को समाज के बीच पुल बनाने चाहिए, न कि दीवारें खड़ी करना चाहिए।