DA Hike News : होली के पहले प्रदेश सरकार ने कर्मचारियों दिया बड़ा तोहफा, डीए में 4% इजाफा करने का किया ऐलान | 4% DA increase in employees Of UP

DA Hike News : होली के पहले प्रदेश सरकार ने कर्मचारियों दिया बड़ा तोहफा, डीए में 4% इजाफा करने का किया ऐलान

7th Pay Commission DA Hike : योगी सरकार ने होली के पहले कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

Edited By :   Modified Date:  March 13, 2024 / 03:30 PM IST, Published Date : March 13, 2024/12:36 pm IST

लखनऊ : 7th Pay Commission DA Hike : केंद्र की मोदी सरकार के बाद उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। योगी सरकार ने होली के पहले कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है। इस ऐलान के बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर उछाल देखने मिलेगा। यूपी के राज्य कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ 1 जनवरी 2024 से मिलेगा।

यह भी पढ़ें : Modi Ki Jai Bolna Padega: पीएम मोदी की जय नहीं बोलने पर देना पड़ा इस्तीफा, महिला जिलाध्यक्ष ने बताया क्या हुआ बैठक में

18 लाख लोगों को होगा फायदा

7th Pay Commission DA Hike :  होली के कुछ समय पहले सरकार के इस बड़े फैसले से उत्तर प्रदेश के प्रदेश के लगभग 10 लाख कर्मचारियों और 8 लाख शिक्षकों को फायदा होगा। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते बढ़ाने के फैसले सरकारी खजाने पर 350 करोड़ का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा। उत्तर प्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव वित्त दीपक कुमार ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। इसमें शेयर की गई जानकारी के मुताबिक, कर्मचारियों को जनवरी और फरवरी का एरियर उनके पीएफ खाते जमा होगा, जबकि मार्च का डीए अप्रैल में सैलरी के साथ दिया जाएगा।

50% हो गया महंगाई भत्ता

7th Pay Commission DA Hike :  बता दें कि, देश में कुछ समय बाद लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। चुनाव से ठीक पहले केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया था। इसके बाद यूपी की योगी सरकार ने भी राज्य के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। सरकार के इस फैसले के बाद राज्य के सरकारी कर्मचारियों का डीए 46 फीसदी से बढ़कर अब 50 फीसदी हो जाएगा। इस इजाफे के साथ ही उनकी सैलरी में भी बंपर बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

यह भी पढ़ें : Congress Leader Resignation: राहुल-प्रियंका के करीबी नेता ने छोड़ी पार्टी.. इस हाईप्रोफाइल सीट से टिकट देने की तैयार में जुटी थी कांग्रेस.. अब जायेंगे BJP में!

कर्मचारियों की सैलरी में होगा इतना इजाफा

7th Pay Commission DA Hike :  उत्तर प्रदेश के राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के बाद सैलरी में बढ़ोतरी के कैलकुलेशन को देखें तो, अगर किसी कर्मचारी को 18,000 रुपए बेसिक-पे मिलता है, तो कर्मचारी का महंगाई भत्ता फिलहाल 46 फीसदी के हिसाब से 8,280 रुपए होता है। वहीं इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद अगर 50 फीसदी के हिसाब से गणना करें तो ये बढ़कर 9,000 रुपए हो जाएगा। यानी उसके हाथ में आने वाले वेतन में सीधे तौर पर 720 रुपए का इजाफा देखने को मिलेगा।

ठीक इसी तरह अधिकतम बेसिक-पे के आधार पर इसकी कैलकुलेशन करें तो फिर 56,900 रुपए पाने वाले कर्मचारी को 46 फीसदी के हिसाब से DA 26,174 रुपए मिलता है, ये 50 फीसदी होने पर आंकड़ा 28,450 रुपए हो जाएगा। यानी सैलरी में 2,276 रुपए की बढ़ोतरी हो जाएगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 

Firozabad : आम महिला की तरह Hospital पहुंचीं SDM मैडम, निकाल दी Doctor सहित पूरे Staff की हेकड़ी | IBC24 UP UK

 
Flowers