127 people died due to riots in stadium

आपस में भिड़े दो टीमों के समर्थक, स्टेडियम में दंगा भड़कने से हुई 127 लोगों की मौत

127 people died in stadium : इंडोनेशिया में फुटबॉल मैच के दौरान अचानक दंगा भड़क गया। दंगा और इसके बाद मचे भगदड़ के लगभग 127 लोगों की मौत हो गई।

Edited By: , November 29, 2022 / 09:01 PM IST

जकार्ता : 127 people died in stadium : इंडोनेशिया में फुटबॉल मैच के दौरान अचानक दंगा भड़क गया। दंगा और इसके बाद मचे भगदड़ के लगभग 127 लोगों की मौत हो गई। इन मृतकों में बच्चे और पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं। इस घटना में 180 लोग घायल हुए है। स्टेडियम के बाहर हुए इस दंगे में कई कई गाड़ियों को आग लगा दिया। फुटबॉल मैच इंडोनेशिया के पूर्वी जावा प्रांत के मलंग शहर के कंजुरुहान स्टेडियम में हो रहा था। मैच दो कट्टर प्रतिद्वंद्वी टीम पर्सेबाया सुरबाया और जावानीस क्लब अरेमा के बीच हो रहा था। पर्सेबाया ने अरेमा को उसके घरेलू मैदान में 3-2 से हरा दिया। इससे नाराज अरेमा क्लब के सैकड़ों समर्थक मैदान में पहुंच गए।

यह भी पढ़े : Mahatma Gandhi Jayanti 2022: आज 153वीं गांधी जयंती पर विशेष कार्यक्रम, राष्ट्रपति मुर्मू और PM मोदी समेत कई गेस्ट होंगे शामिल 

समर्थकों के बीच हुई लड़ाई

127 people died in stadium : प्रशंसकों के मैदान में आने के बाद जावानीस क्लब अरेमा और पर्सेबाया सुरबाया के समर्थकों के बीच झड़प हो गई। मैदान में पहुंचे लोगों को पुलिस ने खदेड़कर बाहर निकालने की कोशिश की। पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले दागे। इसी दौरान दंगा भड़क गया। एक रिपोर्ट के अनुसार 100 से अधिक आम लोगों और दो पुलिस अधिकारियों की मौत हुई है। सोशल मीडिया पर दंगे के कई वीडियो शेयर किए गए हैं। इसमें लोगों को बाड़ पर चढ़ते हुए दिखाया गया है। पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए बड़ी संख्या में आंसू गैस के गोले दागे थे, जिसके चलते धुएं के बादल बन गए थे। भगदड़ मचने की एक वजह यह भी थी।

यह भी पढ़े : फिर एक्टिव हुआ मानसून, अगले दो दिनों तक प्रदेश में होगी भारी बारिश 

34 लोगों की स्टेडियम के अंदर हुई मौत

127 people died in stadium : पूर्वी जावा के पुलिस प्रमुख निको अफिंटा ने कहा कि स्टेडियम के अंदर 34 लोगों की मौत हुई। बाकी लोगों की मौत अस्पताल में हुई। दंगा भड़कने के बाद हजारों लोग बाहर निकलने के लिए गेट पर जमा हो गए थे। भीड़ इतनी अधिक थी कि लोगों को सांस लेने में तकलीफ होने लगी। ऑक्सीजन की कमी से लोगों का दम घुंटने लगा था।

यह भी पढ़े : आज का राशिफल : इन 4 राशियों पर बरसेगी मां दुर्गा की कृपा, जानें आज कैसा रहेगा आपका दिन 

एक सप्ताह के लिए खेलों को किया गया निलंबित

127 people died in stadium : निको अफिंटा ने बताया कि अरेमा टीम के समर्थक मैदान में पहुंच गए थे। पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े, जिससे भगदड़ मच गई और लोगों का दम घुटने लगा। इंडोनेशिया के खेल मंत्री जैनुद्दीन अमली ने बताया कि अधिकारी फुटबॉल मैचों में सुरक्षा का पुनर्मूल्यांकन करेंगे। इंडोनेशिया के फुटबॉल संघ (पीएसएसआई) ने कहा कि इंडोनेशियाई टॉप लीग बीआरआई लीगा 1 ने मैच के बाद एक सप्ताह के लिए खेलों को निलंबित कर दिया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें