बड़ा हादसा : यहां वायुसेना का विमान हुआ दुर्घटना का शिकार, 17 लोगों की मौत, 40 लोग बचाए गए | 17 killed, 40 rescued as military plane crashes in Philippine

बड़ा हादसा : यहां वायुसेना का विमान हुआ दुर्घटना का शिकार, 17 लोगों की मौत, 40 लोग बचाए गए

बड़ा हादसा : यहां वायुसेना का विमान हुआ दुर्घटना का शिकार, 17 लोगों की मौत, 40 लोग बचाए गए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : July 4, 2021/7:21 am IST

मनीला, चार जुलाई (एपी) फिलीपीन के एक दक्षिणी प्रांत में सैन्य बलों को ले जा रहे वायुसेना के सी-130 विमान के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के कारण कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई और 40 लोगों को बचा लिया गया।

फिलीपीन के रक्षा मंत्री डेल्फिन लोरेंजाना ने बताया कि बचाव कार्य जारी है। उन्होंने कहा कि विमान में तीन चालकों और चालक दल के पांच सदस्यों समेत 92 लोग सवार थे। विमान में सवार शेष लोग सैन्य कर्मी थे।

read more: मेक्सिको की खाड़ी में पाइपलाइन में आग लगने के बाद फूटा पर्यावरणविदो…

विमान दक्षिणी शहर कागायन डी ओरो से सैन्य बलों को ले जा रहा था। सरकारी बल सुलु के मुस्लिम बहुल प्रांत में अबु सय्याफ आतंकवादियों के खिलाफ दशकों से लड़ रहे हैं। विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने का कारण तत्काल स्पष्ट नहीं हो पाया है।

मध्य फिलीपीन में बारिश हो रही है, लेकिन यह तत्काल स्पष्ट नहीं हो पाया है कि सुलु क्षेत्र का मौसम भी प्रभावित हुआ है या नहीं। सुलु के मुख्य शहर जोलो में हवाईअड्डा पर्वतीय क्षेत्र से कुछ किलोमीटर दूर स्थित है। इस क्षेत्र में सैन्य बल अबु सय्याफ के खिलाफ लड़ रहे हैं। कुछ आतंकवादियों ने इस्लामिक स्टेट संगठन से स्वयं को जोड़ लिया है।

read more: जापान के शहर में गाद के तेज प्रवाह में दो लोगों की मौत, 20 लापता

अमेरिका और फिलीपीन ने बमबारी, फिरौती के लिए अपहरण करने और सिर कलम करने के मामलों के कारण अबु सय्याफ को काली सूची में डाल दिया है। हालांकि अबु सय्याफ समूह सरकारी कार्रवाई के कारण पिछले कुछ साल में कमजोर हुआ है, लेकिन यह अब भी खतरा बना हुआ है।