18 killed in landslide at tourist camp site in Malaysia

एक ही झटके में 18 लोगों की मौत, यहां पर्यटक शिविर स्थल पर हुआ भीषण भूस्खलन

मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर के बाहरी इलाके में एक पर्यटक शिविर स्थल क्षेत्र में बृहस्पतिवार देर रात हुए भूस्खलन में 18 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि 15 अन्य लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है।

Edited By :   Modified Date:  December 16, 2022 / 07:03 PM IST, Published Date : December 16, 2022/6:45 pm IST

18 killed in landslide at tourist camp : कुआलांलपुर, 16 दिसंबर। मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर के बाहरी इलाके में एक पर्यटक शिविर स्थल क्षेत्र में बृहस्पतिवार देर रात हुए भूस्खलन में 18 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि 15 अन्य लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। दमकल विभाग के प्रमुख ने बताया कि मृतकों में से दो के शव ‘‘आलिंगनबद्ध अवस्था’’ में मिले और ये मां-बेटी के शव बताए जा रहे हैं।

जिला पुलिस प्रमुख सुफियन अब्दुल्ला ने बताया कि कुआलालंपुर से करीब 50 किलोमीटर दूर मध्य सेलांगोर के बतांग काली में एक ‘कैंपसाइट’ पर भूस्खलन हुआ जहां करीब 90 से अधिक लोग मौजूद थे।

read more: ब्लैक ट्रांसपैरेंट ड्रेस में ट्रोल हुई विवादों में रहने वाली ये हसीना, तस्वीरें देख यूजर्स ने कही ऐसी बातें

उन्होंने कहा कि घटना के समय लोग सोए हुए थे और उसी समय ‘कैंपसाइट’ से लगभग 30 मीटर ऊंची सड़क से पर्यटक स्थल पर मिट्टी गिर पड़ी और लगभग तीन एकड़ जगह इसकी चपेट में आ गई। अब्दुल्ला ने बताया कि कम से कम सात लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया और दर्जनों लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया।

अधिकारियों ने स्थानीय मीडिया को बताया कि भूस्वामियों के पास ‘कैंपसाइट’ चलाने का लाइसेंस नहीं था। ‘कैंपसाइट’ ऐसे स्थान को कहते हैं, जहां लोग समय बिताने के लिए तंबू लगाकर रहते हैं। स्थानीय लोगों के बीच ऐसे स्थान काफी लोकप्रिय हैं। लियोंग जिम मेंग ने अंग्रेजी दैनिक ‘न्यू स्ट्रेट्स टाइम्स’ को बताया कि वह और उसका परिवार एक जोरदार धमाके की आवाज सुनकर जागे तथा ‘कैंपसाइट’ क्षेत्र में धरती हिलती महसूस हुई।

read more: Marwahi Police की बड़ी लापरवाही। Rape और भगाने के मामले में Police की लापरवाही

18 killed in landslide at tourist camp “

उसने कहा, ‘‘मेरा परिवार और मैं फंस गए क्योंकि मिट्टी से हमारा तंबू ढक गया। हम एक कार पार्किंग क्षेत्र में भागने में सफल रहे और तभी दूसरे भूस्खलन की आवाज़ सुनी।’ मेंग ने कहा कि यह आश्चर्यजनक था क्योंकि हाल के दिनों में कोई भारी बारिश नहीं हुई है, केवल हल्की बूंदाबांदी हुई है।

यह वर्तमान में मलेशिया में मानसून की बारिश का मौसम है, और देश के विकास मंत्री नगा कोर मिंग ने कहा कि नदियों, झरनों और पहाड़ियों के पास स्थित सभी शिविर स्थल सुरक्षा आकलन करने के लिए एक सप्ताह बंद रहेंगे। राहत और बचाव कार्य में लगभग 400 कर्मी लगे हैं जिनकी मदद के लिए खोजी कुत्ते भी तैनात हैं। सेलांगोर के दमकल विभाग ने राहत और बचाव कार्य में जुटे कर्मियों की तस्वीरें पोस्ट कीं।

read more: पूर्व कोसोवो विद्रोही कमांडर को 1999 में हुई हत्या का दोषी ठहराया गया

समाचार पोर्टल ‘फ्री मलेशियन टुडे’ ने दमकल विभाग के प्रमुख नोराजम खमीस के हवाले से कहा कि अब तक मिले शवों में से दो ‘आलिंगनबद्ध अवस्था’ में मिले और माना जाता है कि वे मां-बेटी हैं। प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम के आज घटनास्थल का दौरा करने की उम्मीद है। नगा ने स्थानीय मीडिया से कहा कि ‘कैंपसाइट’ पिछले दो साल से अवैध रूप से चल रहा था और इसके संचालक को तीन साल तक की कैद और जुर्माना हो सकता है।