अमेरिकी अब जा सकते हैं बिना मास्क के बाहर : सीडीएस | americans can now go out without masks : cds .

अमेरिकी अब जा सकते हैं बिना मास्क के बाहर : सीडीएस

अमेरिकी अब जा सकते हैं बिना मास्क के बाहर : सीडीएस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : April 27, 2021/5:34 pm IST

न्यूयार्क, 27 अप्रैल (एपी) अमेरिका के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि पूरी तरह टीकाकरण करवा चुके अमेरिकियों को अजनबियों की बड़ी भीड़ छोड़कर अन्यत्र मास्क लगाने की जरूरत नहीं है। उन्होंने यह भी कि जिन लोगों ने टीका नहीं लगवाया है, वे भी कुछ स्थितियों को छोड़कर बिना मास्क लगाये बाहर जा सकते हैं।

रोग नियंत्रण एवं रोकथम केंद्र (सीडीएस) ने कोरोना वायरस महामारी से सामान्य जनजीवन की ओर बहुत ही सधे उपायों के तहत मंगलवार को नये दिशानिर्देश जारी किये। इस महामारी के कारण अमेरिका में 5,70,000 लोगों की जान गयी है ।

पिछले एक साल से सीडीसी अमेरिकियों को बाहर जाने पर किसी भी अन्य व्यक्ति से छह फुट के फासले पर मास्क लगाने की सलाह देता रहा है।

सीडीसी के रूख में यह बदलाव तब आया है जब अमेरिका में आधे से अधिक वयस्कों को कोरोना वायरस टीके की कम से कम एक खुराक लग चुकी है और एक तिहाई से अधिक पूरी तरह टीकाकरण से गुजर चुके हैं।

बर्मिंघम के अलबामा विश्वविद्यालय में संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. माइक साग ने इस बदलाव का स्वागत करते हुए कहा, ‘‘ यह आजादी की वापसी है। यह हमारा सामान्य जनजीवन की ओर लौट पाना है। ….’’

संकट के समय अपने मार्गदर्शन में सावधान रहे सीडीसी ने उन बातों पर मुहर लगायी है जो कई सप्ताहों से अमेरिकी करते आ रहे हैं।

सीडीसी के अनुसार ‘‘पूरी तरह टीकाकरण करा चुके हों या नहीं, ऐसे लोग जब बाहर अकेले या परिवार के सदस्यों के साथ जाते हैं, मोटरसाइकिल या पैदल जाते हैं तो उन्हें मास्क लगाने की जरूरत नहीं हैं , वे पूरी तरह टीकाकरण करवा चुके अन्य लोगों के साथ बंद सभागार में बिना मास्क जा सकते हैं।’’

दिशानिर्देशों के तहत टीकाकरण नहीं करवाये लोग- यानी जिसने फाइजर, मोर्डना, जॉनसन के टीके नहीं लगाये हो, उन्हें बाहरी कार्यक्रम में मास्क लगाना है। ऐसे स्थानों पर अन्य लोग भी बिना टीके वाले हो सकते हैं। उन्हें बाहरी रेस्तरां में मास्क लगाना चाहिए।

सीडीसी के अनुसार पूर्ण टीकाकरण करवा चुके लोगों को ऐसी स्थितियों में चेहरा ढंकने की जरूरत नहीं है। हालांकि कंसर्ट या खेलकूद जैसे भीड़भाड़ वाले खुले कार्यक्रमों में सभी को मास्क लगाना चाहिए।

एपी राजकुमार माधव

माधव

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers