आसियान के प्रतिनिधियों ने म्यांमा में सैन्य नेता से मुलाकात की | ASEAN delegates meet military leader in Myanmar

आसियान के प्रतिनिधियों ने म्यांमा में सैन्य नेता से मुलाकात की

आसियान के प्रतिनिधियों ने म्यांमा में सैन्य नेता से मुलाकात की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : June 5, 2021/4:26 am IST

बैंकॉक, पांच जून (एपी) दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के प्रतिनिधियों ने शुक्रवार को म्यांमा के सैन्य नेता से मुलाकात की।

यह मुलाकात देश में कुछ माह पूर्व हुए तख्तापलट के बाद देश के हालात पर चर्चा के लिए आयोजित आपात क्षेत्रीय सम्मेलन के बाद हुई है।

सरकारी प्रसारक ‘एमआरटीवी’ ने अपनी खबर में दिखाया कि वरिष्ठ जनरल मिन आंग हाइंग ने ब्रुनेई के द्वितीय विदेश मंत्री इरवान यूसुफ और आसियान के महासचिव जनरल लिम जोक होई से मुलाकात की, लेकिन इस मुलाकात के बारे में कोई खास बात नहीं बताई गई।

इस सप्ताह की शुरुआत में इंडोनेशिया के राजदूत ने कहा था कि मुलाकात का मकसद संकट की स्थिति के लिहाज से आसियान के विशेष राजदूत के वास्ते म्यांमा की मंजूरी लेना है। उन्होंने कहा कि राजूदत के नाम पर दोनों पक्षों की सहमति होनी चाहिए।

शुक्रवार को हुई इस मुलाकात का म्यांमा में विपक्ष की छाया सरकार (शैडो गवर्मेंट) के सदस्यों पर कोई खास असर नजर नहीं आया। ‘द नेशनल यूनिटी गवर्मेंट’ ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आसियान को केवल सेना से नहीं हमसे भी मुलाकात करनी चाहिए।

प्रवक्ता सा सा ने कहा,‘‘ म्यांमा की जनता के भविष्य को ले कर होने वाली किसी भी चर्चा, किसी भी बैठक में म्यांमा की जनता को शमिल किया जाना चाहिए, उनकी आवाजें सुनी जानी चाहिए।’’

आसियान राजदूत की नियुक्ति अप्रैल में जकार्ता में हुए क्षेत्रीय सम्मेलन में तय हुए पांच बिन्दुओं में से एक है।

गौरतलब है कि सेना ने देश में एक फरवरी को निर्वाचित सरकार को बेदखल करके शासन अपने हाथ में ले लिया था और निर्वाचित नेताओं को हिरासत में ले लिया था। इस घटना के बाद से देश में लोगों ने विरोध प्रदर्शन किये और निर्वाचित सरकार को बहाल करने की मांग की।

देश के एक संस्थान ने दावा किया कि शुक्रवार तक सेना की कार्रवाई में 845 लोग मारे जा चुके हैं।

एपी शोभना वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers