एस्ट्राजेनेका ने टीके की आपूर्ति मामले में यूरोपीय संघ से विवाद में जीत का दावा किया | Astrazeneca claims victory in dispute with EU over vaccine supply case

एस्ट्राजेनेका ने टीके की आपूर्ति मामले में यूरोपीय संघ से विवाद में जीत का दावा किया

एस्ट्राजेनेका ने टीके की आपूर्ति मामले में यूरोपीय संघ से विवाद में जीत का दावा किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : June 18, 2021/1:13 pm IST

ब्रसेल्स, 18 जून (एपी) टीका बनाने वाली कंपनी एस्ट्राजेनेका ने तेजी से कोरोना वायरस के टीके का उत्पादन नहीं करने को लेकर यूरोपीय संघ के साथ चल रहे अदालती मुकदमे में जीत का दावा किया है।

एस्ट्राजेनेका ने एक बयान में शुक्रवार को कहा कि ईयू की कार्यकारी शाखा यूरोपीय आयोग ने जून 2021 के अंत तक टीका कंपनी से 12 करोड़ खुराकों की आपूर्ति का अनुरोध किया था लेकिन ब्रसेल्स के एक न्यायाधीश ने 27 सितंबर 2021 तक 8.02 करोड़ खुराकों की आपूर्ति का आदेश दिया है।

यूरोपीय संघ (ईयू) के तहत आने वाले 27 देशों में टीकाकरण की शुरुआत में एस्ट्राजेनेका की महत्वपूर्ण भूमिका देखी जा रही थी। कंपनी ने यूरोपीय आयोग से शुरुआत में 30 करोड़ खुराकें और बाद में 10 करोड़ खुराकें आपूर्ति करने का विकल्प दिया था। कंपनी ने कहा, ‘‘फैसले में यह भी स्वीकार किया गया कि इस अप्रत्याशित हालात में एस्ट्राजेनेका के सामने कठिन चुनौतियों के कारण देरी पर असर पड़ा।’’ कंपनी ने कहा कि एस्ट्राजेनेका यूरोप में महामारी की रोकथाम के लिए यूरोपीय आयोग के साथ अपनी भागीदारी को फिर से आगे बढ़ाने को उत्सुक है।

एपी आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)