बाइडन-पुतिन के बीच पहली बातचीत में कई अहम मुद्दों पर चर्चा | Biden-Putin first talks discuss several key issues

बाइडन-पुतिन के बीच पहली बातचीत में कई अहम मुद्दों पर चर्चा

बाइडन-पुतिन के बीच पहली बातचीत में कई अहम मुद्दों पर चर्चा

: , March 11, 2021 / 11:14 PM IST

वाशिंगटन, 27 जनवरी (एपी) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को फोन पर बातचीत की और इस दौरान दोनों देशों के बीच तनाव के मुख्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

व्हाइट हाउस के अनुसार बाइडन ने रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी की गिरफ्तारी, व्यापक साइबर जासूसी अभियान में रूस की कथित संलिप्तता तथा अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों की हत्या के लिए रूस द्वारा गुप्त तरीके से रखी गई इनामी राशि की खबरों पर चिंता जाहिर की। वहीं क्रेमलिन का ध्यान मुख्य रूप से रूस-अमेरिका के बीच अंतिम बचे हथियार नियंत्रण संधि की समय-सीमा को बढ़ाने के बाइडन के प्रस्ताव पर पुतिन की प्रतिक्रिया पर केंद्रित था।

दोनों ही देशों के प्रशासन द्वारा जारी बयानों में अलग-अलग मुद्दों पर जोर दिया गया है।

दोनों ही राष्ट्रपति ‘न्यू स्टार्ट’ परमाणु हथियार संधि को पांच साल और आगे बढ़ाने के लिए संबंधित टीमों के तत्काल काम शुरू करने पर सहमत हुए हैं। यह समझौत पांच फरवरी को समाप्त हो रहा है।

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने रूस के साथ दो हथियार नियंत्रण समझौते से अमेरिका को अलग कर लिया था और इस समझौते को भी वह आगे नहीं बढ़ाना चाहते थे।

ट्रंप सहित अन्य पूर्व राष्ट्रपतियों की तरह बाइडन ने रूस के साथ संबंधों को दोबारा ठीक करने की उम्मीद नहीं छोड़ी है। बाइडन ने यह संकेत तो दिया है कि वह दोनों देशों के बीच मतभेदों पर लगाम लगाना चाहते हैं लेकिन मतभेदों का समाधान करने या संबंधों में सुधार करने पर कोई संकेत उन्होंने नहीं दिया है।

दोनों ही नेताओं ने बातचीत के दौरान न्यू स्टार्ट संधि को आगे बढ़ाने समेत अन्य कई क्षेत्रों में परस्पर सहयोग पर सहमति जताई। व्हाइट हाउस ने कहा कि बाइडन यूक्रेन की संप्रभुता पर अमेरिका के रुख पर कायम हैं जबकि रूस यूक्रेन के पूर्व में अलगाववादियों का समर्थन कर रहा है।

बाइडन ने बातचीत में ‘सोलरविंड्स’ साइबर हमले का भी जिक्र किया। इस हमले के आरोप रूस पर लगे हैं।

एपी

स्नेहा

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga