कैम्ब्रिज एनालिटिका स्कैंडल, अमेरिका में फेसबुक पर मुकदमा दर्ज | Cambridge Analytica Scandal, filed a lawsuit on Facebook in the US

कैम्ब्रिज एनालिटिका स्कैंडल, अमेरिका में फेसबुक पर मुकदमा दर्ज

कैम्ब्रिज एनालिटिका स्कैंडल, अमेरिका में फेसबुक पर मुकदमा दर्ज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : December 20, 2018/9:13 am IST

वाशिंगटन। कैम्ब्रिज एनालिटिका स्कैंडल मामले में वाशिंगटन का शीर्ष अभियोजक फेसबुक पर मुकदमा दर्ज कर लिया है। अमेरिकी मीडिया के अनुसार, डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया के अटॉर्नी जनरल कार्ल रेसिन ने बुधवार को फेसबुक के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया। आरोप है कि फेसबुक ने अपने करोड़ों यूजर्स के निजी डेटा में सेंधमारी करने की अनुमति दी थी।

वहीं फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा, हम शिकायत की समीक्षा कर रहे हैं और वाशिंगटन और अन्य जगहों पर अटॉर्नी जनरल के साथ हमारी चर्चा जारी रखेंगे। मामले की जांच फेसबुक की सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमिशन, फेडरल ट्रेड कमिशन और न्याय विभाग भी कर रहे हैं। वहीं फेसबुक पर ब्रिटेन में स्कैंडल मामले में 500,000 पाउंड का जुर्माना लगाया जा चुका है।

यह भी पढ़ें : आईसीसी टेस्ट रैंकिंग, कोहली अभी भी नंबर वन बल्लेबाज, बॉलर्स में शमी और बुमराह ने बढ़ाई अपनी पोजीशन 

गौरतलब है कि फेसबुक पर बीते कुछ समय से भारत समेत कई देशों के राजनीतिक दलों को अपने यूजर्स से जुड़े डेटा देने का आरोप है। कहा गया कि फेसबुक ने भारत में कांग्रेस और बीजेपी को भी डेटा उपलब्ध कराए। भारत सरकार ने डेटा लीक मामले में कैंब्रिज एनालिटिका की जांच जारी रखने की बात कही है।