क्या इन्द्रधनुष गोलकार बन सकता है, इंद्रधनुष की भौतिकी पर मजेदार तथ्य |

क्या इन्द्रधनुष गोलकार बन सकता है, इंद्रधनुष की भौतिकी पर मजेदार तथ्य

क्या इन्द्रधनुष गोलकार बन सकता है, इंद्रधनुष की भौतिकी पर मजेदार तथ्य

:   Modified Date:  April 25, 2023 / 03:32 PM IST, Published Date : April 25, 2023/3:32 pm IST

(पार्थ चौधरी, भौतिकी के प्रोफेसर, यूमास लोवेल)

लोवेल, 25 अप्रैल (द कन्वरसेशन) किंवदंती है कि प्रत्येक इंद्रधनुष के अंत में सोने का एक घड़ा छिपा होता है। लेकिन क्या वास्तव में एक इंद्रधनुष का ‘अंत’ होता है, और क्या कभी यह हमें मिल सकता है?

हम में से अधिकांश लोग आकाश में इंद्रधनुष को रंगों के मेहराब के रूप में देखते हुए जीवन गुजारते हैं, लेकिन यह वास्तव में रंगों का एक चक्र है, इसका केवल आधा हिस्सा हम देख पाते हैं।

आम तौर पर, जब आप एक इंद्रधनुष को देखते हैं, तो आपके सामने पृथ्वी का क्षितिज वृत्त के निचले आधे हिस्से को छुपा देता है। लेकिन अगर आप एक पहाड़ पर खड़े हैं जहां आप अपने ऊपर और नीचे दोनों देख सकते हैं, और सूरज आपके पीछे है और धुंध है या अभी बारिश हुई है, तो संभावना अच्छी है कि आप इंद्रधनुष के घेरे को और बड़ा देखेंगे।

हालांकि, पूरे घेरे को देखने के लिए, आपको बादलों के ठीक ऊपर एक हवाई जहाज में जाना होगा। या आप अपना खुद का इंद्रधनुष बना सकते हैं। मैं एक भौतिक विज्ञानी हूं, और मैं इसे एक मिनट में समझाऊंगा।

इंद्रधनुष कैसे बनता है

इंद्रधनुष तब बनते हैं जब आपके पीछे से सूरज की रोशनी आपके सामने पानी की लाखों छोटी-छोटी गोल बूंदों से टकराती है और आपकी आंखों पर वापस आती है।

जैसे सूरज की किरण किसी छोटी बूंद पर एक कोण से टकराती है, वह पानी में झुक जाती है और रंगों के स्पेक्ट्रम में अलग हो जाती है। वैज्ञानिक प्रकाश के मुड़ने को ‘अपवर्तक’ कहते हैं।

रंग अलग हो जाते हैं क्योंकि प्रकाश का प्रत्येक ‘रंग’ पानी में एक अलग गति से यात्रा करता है, या उस स्थिति में, कोई भी पारदर्शी सामग्री जिसके माध्यम से प्रकाश यात्रा कर सकता है, जैसे प्रिज्म में कांच।

जब रंग पानी की बूंद की पिछली दीवार से टकराते हैं, तो कोण अब इतना उथला हो जाता है कि वे हवा में बाहर नहीं निकल पाते हैं, इसलिए वे पानी की बूंद में वापस परावर्तित होते हैं और इसकी प्रवेश दीवार पर लौट आते हैं। वहां से, रंग फिर से हवा में मुड़ सकते हैं और आपकी आंखों तक पहुंच सकते हैं।

जैसा कि आप इन बूंदों को देखते हैं, अलग-अलग रंग थोड़े अलग कोण पर एकत्रित होते हैं, और प्रत्येक रंग एक शंकु के गोलाकार रिम का निर्माण करता है, जिसमें आपकी आंख शंकु की नोक पर होती है। और ये लीजिए, आपके पास अपना निजी इंद्रधनुष है।

आपकी आंखों में रंग भेजने वाली बूंदें उन्हें किसी और को नहीं भेज सकती हैं, भले ही आपके आस-पास के सभी लोग एक ही इंद्रधनुष को देखते हैं, प्रत्येक व्यक्ति वास्तव में अपने स्वयं के थोड़े अलग इंद्रधनुष को देखता है। यह सब देखने वाले की नजर में है।

इंद्रधनुष बनने के लिए, पानी की बूंदों का आकार एक गोले के बहुत करीब होना चाहिए ताकि वे सभी मुड़ सकें और रंगों को प्रतिबिंबित कर सकें। यह बहुत छोटी बूंदों के लिए होता है, जैसे कि महीन धुंध, या बारिश की फुहार के ठीक बाद जब हवा सिर्फ नम होती है। जैसे-जैसे बूंदें बड़ी होती जाती हैं, गुरुत्वाकर्षण उनके आकार को विकृत करता जाता है और इंद्रधनुष गायब हो जाता है।

एक इंद्रधनुष भौतिक रूप से वहां मौजूद नहीं होता है जहां यह दिखाई देता है, जैसे कि दर्पण में आपकी छवि। इसलिए, मुझे यह कहते हुए खेद है कि आप वास्तव में कभी भी अपने इंद्रधनुष तक नहीं पहुंच सकते। और, अफसोस, कोई भी उस सोने के बर्तन को कभी नहीं ढूंढ़ पाएगा।

लेकिन आप अपना खुद का इंद्रधनुष बना सकते हैं।

गोलाकार इन्द्रधनुष कैसे बनाएं और देखें

एक प्रयोग जो आप गर्मियों में आजमा सकते हैं, आप पानी का छिड़काव करने वाले किसी पंप को पानी की बहुत महीन बूंदों की फुहार करने की सेटिंग पर रखें। याद रहे कि आपके पीछे सूरज हो। यदि आप अपने सामने फुहार की एक परत बनाते हैं और अपनी छाया को देखते हैं, तो आपको इंद्रधनुष दिखाई दे सकता है।

रंगों को देखना मुश्किल नहीं है, लेकिन एक पूरा चक्र देखने के लिए आपको वैज्ञानिकों की तरह थोड़े धैर्य और अभ्यास की आवश्यकता होगी।

तो अगली बार जब आप हवाई जहाज में हों तो खिड़की वाली सीट पकड़ लें। यदि आप बादलों के आवरण से थोड़ा ऊपर उड़ रहे हैं, तो बादलों पर अपने विमान की छोटी छाया की तलाश करें। इसका मतलब है कि सूरज आपके पीछे है।

बादल पानी की छोटी-छोटी बूंदें हैं, इसलिए संभावना है कि आप हवाई जहाज की छाया के चारों ओर रंग का एक छोटा सा घेरा देख सकते हैं।

और अगर आप वास्तव में यह देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकते कि यह कैसा दिखता है, तो इंटरनेट हमेशा मौजूद है।

द कन्वरसेशन एकता एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)