Christmas Celebration is ban in these countries of the world

दुनिया के इन देशों में प्रतिबंधित है Christmas मनाना, हैरान करने वाली है वजह

Christmas Celebration : कई ऐसे देश भी है जहां घोषित या अघोषित दोनों तरह से Christmas Day मनाने पर प्रतिबंध लगा हुआ है।

Edited By: , December 9, 2022 / 02:07 PM IST

नई दिल्ली : Christmas Celebration : साल का आखिरी महीना शुरू हो चुका है। यह महीना बहुत ही ज्यादा खास माना जाता है, क्योंकि दिसंबर महीने में Christmas Day और नए साल का जश्न मनाया जाता है। Christmas Day से शुरू होने वाला जश्न नए साल के वेलकम सेलिब्रेशन के बाद ही पूरा होता है। कई देशों में Christmas के लिए 10 दिन से लेकर एक महीने तक की छुट्टियां भी होती हैं। लेकिन कई ऐसे देश भी है जहां घोषित या अघोषित दोनों तरह से Christmas Day मनाने पर प्रतिबंध लगा हुआ है।

यह भी पढ़ें : सिर्फ देना होगा एक आवेदन और देश के इन लोगों को मिलेंगे 50 हजार रुपए, जानें सरकार की इस खास योजना के बारे में… इन देशों में नहीं मनाया जाता Christmas

Bhutan

Christmas Celebration :  भारत का पड़ोसी देश भूटान उन देशों में शामिल है, जहां क्रिसमस डे के जश्न को प्राथमिकता नहीं दी जाती है। यहां ईसाई लोगों की जनसंख्या देश की आबादी के 1 फीसदी से भी कम है। यहां तक की क्रिसमस डे तो भूटानी कैलेंडर का हिस्सा भी नहीं है।

Afghanistan

Christmas Celebration :  अफगानिस्तान एक मुस्लिम बाहुल्य देश है। जहां धार्मिक भावना के चलते लोग क्रिसमस नहीं मनाते। अगर कोई मनाना चाहे भी, तो उनके लिए काफी रिस्की होता है। तालिबान का राज आने के बाद ये खतरा काफी बढ़ गया है।

यह भी पढ़ें : अगले 7 महीनों में 5G में बदल जाएगा BSNL! केंद्रीय मंत्री ने किया बड़ा ऐलान

Somalia

Christmas Celebration :  सोमालिया में भी क्रिसमस डे सेलिब्रेट नहीं किया जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2015 के आसपास धार्मिक कानूनों के लागू होने के बाद यहां क्रिसमस मनाने पर बैन लगा दिया गया था।

Pakistan

Christmas Celebration :  पाकिस्तान भी एक मुस्लिम देश है. इस देश का जन्म ही धार्मिक आधार पर हुआ था. यहां अल्पसंख्यकों खासकर हिंदुओं और ईसाइयों पर होने वाले जुल्म और सितम का सिलसिला थमा नहीं है। यहां क्रिसमस डे आज से नहीं, बल्कि कई सालों से नहीं मनाया जा रहा है। अगर कभी ईसाई आबादी अपनी खुशी जाहिर करने के लिए क्रिसमस मनाना भी चाहे, तो उनके लिए बड़ा खतरा पैदा हो जाता है।

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojana: किसानों को लेकर सरकार कर सकती है बड़ा ऐलान, बढ़ेगी PM Kisan योजना की राशि!

China

Christmas Celebration :  चीन में क्रिसमस पर वर्किंग डे होता है। यहां इस दिन सभी स्कूल, ऑफिस, दुकानें खुली रहती हैं और क्रिसमस पर एक दिन की भी छुट्टी लोगों को नहीं मिलती। बता दें कि चीन किसी भी धर्म को नहीं मानता़, इसलिए यहां पर भी क्रिसमस डे का सेलिब्रेशन कम से कम किसी त्योहार की तरह तो नहीं होता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें