New variant of Corona Pirola virus

Coronavirus Pirola: Pirola virus ने नए तेवर के साथ दी दस्तक, भूलकर भी न करें इन लक्षणों की अनदेखी

Coronavirus Pirola : एक बार फिर कोरोना वायरस अपना पांव पसारने लगा है। ब्रिटेन, डेनमार्क, इजराइल के बाद अब अमेरिका में भी केस सामने आ रहे हैं।

Edited By :   Modified Date:  August 22, 2023 / 10:43 PM IST, Published Date : August 22, 2023/10:43 pm IST

नई दिल्ली : Coronavirus Pirola : एक बार फिर कोरोना वायरस अपना पांव पसारने लगा है। ब्रिटेन, डेनमार्क, इजराइल के बाद अब अमेरिका में भी केस सामने आ रहे हैं। कोरोना अब रूप बदल चुका है, विश्व स्वास्थ्य संगठन और सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ने इसकी पुष्टि बीए.2.86 या पिरोला के तौर पर की है। 19 अगस्त को सात नए केस के बाद इस पर निगरानी की जा रही है। बता दें कि यूके में जो मामले सामने आए थे उसे अनौपचारिक तौर बीए.2.86 या निकनेम एरिस दिया गया है हालांकि औपचारिक तौर पर पुष्टि अभी भी नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें : Himachal Weather Update : फिर तबाही मचाएगी बारिश, मौसम विभाग ने 8 जिलों के लिए जारी किया रेड अलर्ट 

अब सवाल यह है कि बीए.2.86 या पिरोला किस हद तक दुनिया में कहर बरपा सकता है। इसके लक्षण क्या हैं उसे समझने की कोशिश करेंगे। जीसेड(GISAID)के मुताबिक इसमें करीब 30 बदलाव हैं जो संक्रामक भी है। कोरोना के इस रूप यानी पिरोला, ओमिक्रॉन, अल्फा, डेल्टा से अलग है। अब यह कितना खतरनाक हो सकता है इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं मिल सकी है लिहाजा इसे अधिक खतरनाक माना जा रहा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इसमें वैक्सीन को चकमा देने की ताकत होने की संभावना है, दरअसल पिरोला के केस किसी एक देश से नहीं बल्कि कम संख्या में ही करीब चार देशों में मिले हैं।

यह भी पढ़ें : SANA KHAN MURDER CASE भाजपा नेत्री सना खान हत्याकांड में बड़ा खुलासा, सेक्सॉर्टशन गैंग के सदस्य थे आरोपी और मृतका, चौथा आरोपी गिरफ्तार

ये हैं कुछ खास लक्षण

Coronavirus Pirola : पिरोला क्या पहले वाले वायरस की तरह हैं इसके बारे में शोधकर्ताओं का कहना है कि निश्चित तौर पर कुछ नहीं कह सकते. लेकिन अगर आपको यह लक्षण नजर आएं तो सतर्क होने की जरूरत है।

सिरदर्द
थकान
छींक आए
गला खराब हो
खांसी,बहती या नाक भरी लगे
सूंघने की क्षमता कम हो

यह भी पढ़ें : Akshara Singh Sexy Photos : भोजपुरी एक्ट्रेस अक्षरा सिंह ने ढाया कहर, तस्वीरों ने माहौल किया गर्म, जमकर हो रही वायरल 

ऐसे करें बचाव

Coronavirus Pirola : अगर आप कोरोना से संक्रमित हो जाएं तो डॉक्टरों की सलाह के साथ इन उपायों पर जरूर करें

घर पर रहकर दूसरों से अलग कमरे में रहें
हवादार कमरा हो, मॉस्क का इस्तेमाल जरूर करें,
डॉक्टरों से संपर्क करें,
बार बार हाथ जरूर धोएं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें