Daughter and son celebrate honeymoon in front mother in law at Africa

अजब-गजब: यहां मां के सामने ही बेटी और दामाद मनाते हैं हनीमून, रात को सोते हैं साथ-साथ

Amazing news: भारत समेत विदेशों में शादी को लेकर कई ऐसे रूल्स और मान्यताएं हैं, जिसे सुनकर आप दंग रह जाएंगे।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : October 29, 2022/6:29 pm IST

Amazing news: भारत समेत विदेशों में शादी को लेकर कई ऐसे रूल्स और मान्यताएं हैं, जिसे सुनकर आप दंग रह जाएंगे। कई प्रातों में शादी के रस्मों और रीति-रिवाज को सुनकर आप चौंक जाएंगे। हिल जाएंगे, लेकिन इन जगहों पर इन रस्मों के पीछे कोई न कोई मान्यता और परंपरा होती है, जिसका कपल्स को पालन करना पड़ता है। हम आपको एक ऐसी रस्म के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। यह रीति-रिवाज सुनने में अजीब है क्योंकि यहां लड़की की मां उसकी सुहागरात पर उसके साथ ही सोती है। यह अनोखी परंपरा अफ्रीका के कुछ प्रांतों में है।

ये भी पढ़ें- स्कूल से बंक मारकर दूसरे शहर गई बच्चियों ने खाया जहर, जांच में हुआ चौकानें वाला खुलासा, 2 की मौत, 1 गंभीर

यहां सुहागरात पर लड़की की मां दामाद और बेटी के साथ उसके साथ कमरे में सोती है। यहां सालों से इस पंरपरा का पालन हो रहा है। सुहागरात की मान्यता के अनुसार, शादी हो जाने के बादल जब पति-पत्नी पहली बार एक साथ रात गुजारते हैं, तो उनके साथ दुल्हन की मां भी उनके साथ होती हैं और वह उनके साथ ही कमरे में सोती है। वहीं, अगर मां नहीं होती है, तो घर में कोई बुजुर्ग महिला उनके साथ सोती है। कहा जाता है बुजुर्ग महिला उस रात नए कपल को खुशहाल वैवाहिक जीवन के बारे में बताती है और दुल्हन को समझाती है उसे उस रात क्या करना है।

ये भी पढ़ें- MHA Award: जल्द होने जा रहा ‘केंद्रीय गृह मंत्री विशेष अभियान पदक-2022’की घोषणा, जानें किसे मिलेगा पदक

सुबह में देनी होती है गवाही

हनीमून के अगले दिन सुबह, दूल्हा-दुल्हन के कमरे में मौजूद मां या बुजुर्ग महिला परिवार के अन्य सदस्यों को इस बात की पुष्टि करते हुए बताती है कि रात में सबकुछ ठीक रहा। दरअसल इस बुजुर्ग महिला की मौजूदगी को यहां शर्म से नहीं बल्कि उस रस्म से जोड़कर देखा जाता है, जिसका पालन आज भी हो रहा है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें