A village where the daughter celebrates honeymoon in front of her mother

एक ऐसा गांव जहां मां के सामने ही सुहागरात मनाती है बेटी, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

Peculiar Tradition of Africa: एक ऐसा गांव जहां मां के सामने ही सुहागरात मनाती है बेटी, she will be stunned to know the reason

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : September 18, 2022/11:59 am IST

अफ्रीका। Peculiar Tradition of Africa: हर गांव-शहर अपने अजीबोगरीब परंपरा रहती है। कुछ नियमों परम्पराओं, रीति-रिवाजों के लिए जाना जाता है। ऐसे ही अफ्रीका महाद्वीप है जो अपने आप में एक अलग ही दुनिया है। यहां का वन्य जीवन हो या जनजातीय जीवन सब कुछ अलग, अनूठा और अद्भुत है।

एक और दलित लड़की हुई दुष्कर्म की शिकार, फिर इस खौफनाक घटना को दिया अंजाम, जानें मामला… 

Peculiar Tradition of Africa: यहां पर आज भी कई ऐसे अजीबोगरीब रीति-रिवाज और विचित्र मान्यताएं चलन में हैं जिनके बारे में लोगों को कम जानकारी है। खासकर शादी ब्याह की बात करें तो शादी से जुड़ी एक बेहद विचित्र मान्यता है जिसे सुनकर आप हैरत में पड़ जाएंगे। समय के साथ जहां परम्परा में परिवर्तन होते जा रहे हैं, वहीं यहां के लोग अभी भी सालों पुरानी परंपराओं को जी रहे हैं। कई सारी जनजातियां जीवन के हर पड़ाव पर अलग-अलग नियमों का पालन करते हैं। ऐसा ही एक नियम सुहागरात से भी जुड़ा है। यहां पर सुहागरात के वक्त दुल्हन की मां उसके और दूल्हे के साथ सोती है।

आज शहर में बिजली सप्लाई होगी प्रभावित, इन इलाकों में 7 घंटे तक रहेगी बिजली बंद 

सुहागरात में साथ होती है मां

Peculiar Tradition of Africa: एक रिपोर्ट के मुताबिक, सुहागरात पर दामाद की सासू मां कमरे में साथ रहती और सोती है। अगर वो नहीं होती है तो इस स्थिति में परिवार या आस-पड़ोस की किसी अन्य बुजुर्ग महिला को वहां पर जरूर भेजा जाता है। अगले दिन सुबह में दूल्हे और दुल्हन के कमरे में मौजूद महिला परिवार के बाकी सदस्यों को इस बात की पुष्टि करते हुए बताती है कि रात में सबकुछ ठीक रहा। इस तरह से मान लिया जाता है कि नवविवाहित जोड़े ने अपने वैवाहिक जीवन की शुरुआत अच्छी तरह से की है।

युवाओं की ये तीन आदतें कर देती हैं बर्बाद, संभल जाएं वरना जिंदगी भर पछताने के अलावा नहीं मिलेगा कुछ 

ये है मान्यता

Peculiar Tradition of Africa: दरअसल मान्यता ये है कि पहली रात को मां या फिर बुजुर्ग महिला कपल को खुशहाल वैवाहिक जीवन की सीख देती है। यही मेंटर यानी मां दुल्हन को यह बताती है कि उसे रात में क्या करना है। इस मेंटर की मौजूदगी को यहां शर्म से नहीं बल्कि उस रस्म से जोड़कर देखा जाता है, जिसका पालन आज भी हो रहा है।

और भी है बड़ी खबरें…