Death toll in Turkey coal mine explosion rises to 28

Turkey coal mine explosion: काल बना कोयला! खदान में विस्फोट से अब तक 28 की मौत, 15 से ज्यादा अभी आग में फंसे

उत्तरी तुर्किये में एक कोयला खदान में विस्फोट में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 28 हो गयी है तथा खदान में आग लगे होने के बीच उसमें फंसे लोगों को बचाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : October 15, 2022/11:59 am IST

Death toll in Turkey coal mine explosion rises to 28 : अंकारा, 15 अक्टूबर ।  उत्तरी तुर्किये में एक कोयला खदान में विस्फोट में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 28 हो गयी है तथा खदान में आग लगे होने के बीच उसमें फंसे लोगों को बचाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

यह विस्फोट शुक्रवार शाम छह बजकर 45 मिनट पर काला सागर के तटीय प्रांत बार्टिन के अमासरा शहर में सरकारी ‘टीटीके अमासरा म्यूस्सेसे मुदुर्लुगु’ खदान में हुआ। विस्फोट के वक्त खदान में 110 श्रमिक काम कर रहे थे।

ऊर्जा मंत्री फातेह डर्माज ने बताया कि 15 लोगों को बचाने के प्रयास किए जा रहे हैं, जिनमें से ज्यादातर लोग खदान की दीर्घा में फंसे हैं जहां अब भी आग लगी हुई है।

read more:  धनतेरस के दिन करे ये तीन काम, माता लक्ष्मी दूर करेगी सारे कष्ट

उन्होंने घटनास्थल पर पत्रकारों से कहा, ‘‘यह भीषण आग नहीं है लेकिन वहां सुरक्षित पहुंचने के लिए आग और कार्बन मोनोऑक्साइड गैस को खत्म करना होगा।’’

डर्माज ने बताया कि चार या पांच अन्य श्रमिक धंसी हुई खदान में फंसे हुए हैं। मंत्री ने पहले बताया था कि प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि विस्फोट कोयला खदानों में पायी जाने वाले ज्वलनशील गैसों के कारण हुआ।

स्वास्थ्य मंत्री फहरेत्तिन कोका ने ट्वीट किया कि 28 श्रमिकों की मौत हो गयी है और वहां से बचाए गए 11 श्रमिकों को बार्टिन तथा इस्तांबुल के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

गृह मंत्री सुलेमान सोयलु ने बताया कि 58 लोगों को सुरक्षित बचाया गया है।

read more:  हुक्के की आड़ में चल रहे नशे के व्यापार पर बैन, नशा मुक्ति को लेकर कलेक्टर ने उठाया सख्त कदम

तुर्किये की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने बताया कि घटनास्थल पर एम्बुलेंस खड़ी हैं औरउइलाके में बचाव दल भेजे गए हैं।

गौरतलब है कि देश की सबसे भीषण खदान आपदा 2014 में हुई थी जब सोमा शहर में एक कोयला खदान में आग लगने से कुल 301 लोगों की मौत हो गयी थी।

 

 
Flowers