Who became home minister of Afghanistan? | Dreaded terrorist Sirajuddin Haqqani becomes Home Minister

खूंखार आतंकी सिराजुद्दीन हक्कानी बना गृह मंत्री, भारत को मानता है दुश्मन, पाकिस्तान में रहकर किए कई धमाके

मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद को प्रधानमंत्री बनाया गया है। अमेरिका के मोस्ट वॉन्टेड आतंकी सिराजुद्दीन हक्कानी को गृह मंत्री बनाया गया है।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : September 8, 2021/12:04 pm IST

Who became home minister of Afghanistan?

काबुल। अफगानिस्तान पर कब्जे के 22 दिन बाद मंगलवार को तालिबान ने अपनी सरकार का ऐलान किया। खूंखार आतंकियों को प्रधानमंत्री से लेकर गृह मंत्री तक बनाया गया है। मुख्य प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी जानकारी दी। मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद को प्रधानमंत्री बनाया गया है। उनके साथ दो डिप्टी प्राइम मिनिस्टर होंगे। अमेरिका के मोस्ट वॉन्टेड आतंकी सिराजुद्दीन हक्कानी को गृह मंत्री बनाया गया है। मुल्ला बरादर डिप्टी पीएम होगा।

Read More News:  धर्मांतरण के कथित मामले को लेकर आक्रामक हुआ BJP, धर्म परिवर्तन करवाने वालों के खिलाफ FIR दर्ज करने की मांग

तालिबान प्रमुख शेख हिब्दुल्लाह अखुंदजादा सर्वोच्च नेता होंगे जिन्हें अमीर-उल-अफगानिस्तान कहा जाएगा। सरकार का नाम- इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान होगा। ये तालिबान की अंतरिम सरकार है।

Read More News:  1976 में कांग्रेस में आने के बाद से लड़ रहा हूं बीजेपी और संघ की विचारधारा से: पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह

तालिबान का कहना है कि समावेशी सरकार के गठन को लेकर चर्चा चल रही है। कारी फसीहुद्दीन को डिफेंस मिनिस्ट्री में चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ बनाया गया है। उनके नेतृत्व में ही तालिबान ने पंजशीर की लड़ाई लड़ी और जीती है। फसीहुद्दीन ताजिक मूल के प्रमुख तालिबान कमांडर हैं। 33 मेंबर्स वाली कैबिनेट में तालिबान कमांडर्स या मजहबी नेताओं के सिवा कोई दूसरा चेहरा नजर नहीं आता। किसी भी महिला को मंत्री नहीं बनाया गया है। सरकार के गठन की बातचीत करने वाले पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई को भी किनारे कर दिया गया है।

Read More News:  मौत पर सियासत…क्या है हकीकत? आदिवासियों के खिलाफ हिंसा खड़े करते हैं दोनों दलों की नियत पर सवाल

मोस्ट वॉन्टेड आतंकी सिराजुद्दीन हक्कानी भारत को नंबर-1 दुश्मन मानता है। हक्कानी FBI की हिटलिस्ट में शामिल है। अमेरिका ने इस आतंकी पर 5 मिलियन डॉलर यानी कि करीब 38 करोड़ रुपये का इनाम भी रखा हुआ है।

Read More News:  फिर लीक हुआ B.Sc नर्सिंग का पेपर? 15 हजार में पेपर का सौदा किए जाने का ऑडियो वायरल

भारत के साथ दुश्मनी रखने वाला सिराजुद्दीन हक्कानी का पकिस्तान से गहरा नाता है। बता दें कि हक्कानी पाकिस्तान के नॉर्थ वजीरिस्तान इलाके से है। उसके आतंकी संगठन हक्कानी नेटवर्क के अल-कायदा से भी करीबी संबंध रहे हैं। एक समय पर हक्कानी ने पाकिस्तान में रहकर अफगानिस्तान में कई आतंकी हमले कराए थे।

Read More News:  गोधन न्याय योजना के कायल हुए संसदीय समिति के सदस्य, सीएम बघेल से संसद की कृषि स्थायी समिति के सदस्यों ने की मुलाकात

 
Flowers