296 people died in Earthquake in Morocco

Earthquake In Morocco : मोरक्को में भूकंप ने मचाई तबाही, अब तक 296 लोगों की मौत, रेस्क्यू अभियान जारी

Earthquake In Morocco : मोरक्को में सुबह-सुबह भूकंप ने भीषण तबाही मचा दी है। अब तक 296 से ज्यादा लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है।

Edited By :   Modified Date:  September 9, 2023 / 08:31 AM IST, Published Date : September 9, 2023/8:31 am IST

नई दिल्ली : Earthquake In Morocco : अफ्रीकी देश मोरक्को में सुबह-सुबह भूकंप ने भीषण तबाही मचा दी है। यहां धरती में हुए कंपन के बाद कई इमारतें ढह गईं। अब तक 296 से ज्यादा लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। बीती रात को 6.8 की तीव्रता से जोरदार भूकंप आया था। इस प्राकतिक आपदा को लेकर देश के संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) ने कहा कि यह बीते 120 से अधिक सालों में उत्तरी अफ्रीकी राष्ट्र के इस हिस्से में आया सबसे शक्तिशाली भूकंप था।

यह भी पढ़ें :  G20 Summit 2023 : सुदर्शन पटनायक ने पुरी समुद्र तट पर बनाया G20 का लोगो, कलाकृति देख तारीफ कर रहे हैं लोग 

बीते सौ सालों में ऐसा सबसे बड़ा भूकंप

Earthquake In Morocco : इस भूकंप से हाहाकार मचा है। USGS ने बताया कि 1900 के बाद से इस इलाके के 500 किमी क्षेत्र में कोई भी एम6 लेवल या इससे बड़ा भूकंप नहीं आया है। यहां अभीतक M-5 लेवल के मात्र 9 भूकंप ही दर्ज किए गए हैं। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक लेकिन इस हिस्से में ये बीते सौ सालों में ऐसा सबसे बड़ा भूकंप है। इससे पहले पूर्वोत्तर मोरक्को के अल होसेइमा में साल 2004 में तेज भूकंप के झटके आए थे, तब 628 लोगों की मौत हुई थी। उस दौरान करीब 1000 लोग घायल हुए थे।

यह भी पढ़ें : Congress Protest On Cancellation of Trains: ट्रेनें रद्द होने के विरोध में कांग्रेस का आज से चरणबद्ध आंदोलन शुरू, प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद सौंपेंगे ज्ञापन 

350 किलोमीटर दूर राजधानी में भी महसूस हुई हलचल

Earthquake In Morocco : न्यूज़ एजेंसियों के मुतबाकि भयानक भूकंप के चलते कई पुरानी इमारतें ढह गईं। शहर में एंबुलेस और आपात सेवाओं की कमी दिख रही है। बताया जा रहा है कि लोग डरे हुए हैं और दूसरे भूकंप की आशंका के चलते घरों से बाहर निकल आए हैं। भूकंप इतना जोरदातर था कि उसका असर भूकंप के केंद्र मराकेश से करीब 350 किलोमीटर दूर राजधानी रबात में भी महसूस किया गया।

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें