ecuador : emergency declared in jails after 116 people killed in violence

जेल में दो गिरोह के बीच झड़प में 116 मारे गए, अब जेलों में आपात स्थिति की घोषणा

ecuador : emergency declared in jails after 116 people killed in violence . इक्वाडोर : हिंसा में 116 लोगों के मारे जाने के बाद जेलों में आपात स्थिति की घोषणा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : September 30, 2021/12:16 pm IST

क्वीटो (इक्वाडोर), 30 सितंबर (एपी) इक्वाडोर के राष्ट्रपति ने एक जेल में दो गिरोहों के बीच झड़प में कम से कम 116 लोगों के मारे जाने और 80 अन्य के घायल होने के बाद जेलों में आपात स्थिति की घोषणा कर दी है।

पढ़ें- कैप्टन अमरिंदर ने शाह के बाद डोभाल से की मुलाकात, बोले- कांग्रेस में नहीं रहूंगा

अधिकारियों ने बताया कि देश में जेल में खूनखराबे की अब तक की यह सबसे वीभत्स घटना है। अधिकारियों ने बताया कि हिंसा में मारे गए कम से कम पांच लोगों के सिर धड़ से अलग मिले।

पढ़ें- 1 अक्टूबर से बंद हो जाएंगी सभी निजी शराब दुकानें, लिया गया सबसे बड़ा फैसला

राष्ट्रपति गुलेर्मो लासो ने बुधवार को आपात स्थिति की घोषणा की, जिससे सरकार को जेलों के भीतर पुलिस तथा सैनिकों को तैनात करने का अधिकार मिल जाएगा। ग्वायाक्विल में लिटोरल जेल में खूनखराबे के एक दिन बाद यह आदेश आया है।

पढ़ें- कोवैक्सीन लगवा चुके लोगों के लिए अच्छी खबर, 5 अक्टूबर को मिल सकती है WHO की मंजूरी.. विदेश यात्रा में होगी आसानी 

अधिकारियों ने अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ तस्करी से जुड़े गिरोहों को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है। लासो ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जेल में जो भी हुआ वह ‘‘बुरा और दुखद’’ है। उन्होंने यह भी कहा कि वह इस बारे में स्पष्ट रूप से नहीं कह सकते हैं कि प्राधिकारियों ने जेल पर नियंत्रण फिर से हासिल कर लिया है।

पढ़ें- देश में कोरोना के 23,529 नए केस, 311 की मौत.. लगातार घट रही सक्रिय मरीजों की संख्या 

उन्होंने कहा, ‘‘यह खेदजनक है कि जेल आपराधिक गिरोहों के वर्चस्व की लड़ाई का मैदान बन गयी हैं।’’ उन्होंने कह कि वह लिटोरल जेल में सामान्य स्थिति बहाल करने और हिंसा को अन्य जेलों तक फैलने से रोकने के लिए ‘‘दृढ़ता’’ से काम करेंगे।

 

 
Flowers