सू ची के खिलाफ चुनावी धोखाधड़ी का मामला जारी रह सकता है : म्यांमा की अदालत |

सू ची के खिलाफ चुनावी धोखाधड़ी का मामला जारी रह सकता है : म्यांमा की अदालत

सू ची के खिलाफ चुनावी धोखाधड़ी का मामला जारी रह सकता है : म्यांमा की अदालत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : June 3, 2022/8:53 pm IST

बैंकाक, तीन जून (एपी) म्यांमा की एक अदालत ने शुक्रवार को फैसला दिया कि देश के अभियोजकों ने अपदस्थ नेता आंग सान सू ची के खिलाफ चुनाव धोखाधड़ी के मुकदमे को जारी रखने के लिए पर्याप्त सबूत पेश किए हैं। एक कानूनी अधिकारी ने यह जानकारी दी।

सेना ने पिछले साल फरवरी में सू ची की चुनी हुई सरकार को बर्खास्त कर सत्ता हथिया ली थी। सेना का आरोप था कि 2020 के आम चुनाव में व्यापक धोखाधड़ी हुई है। हालांकि स्वतंत्र चुनाव पर्यवेक्षकों ने इस आरोप की पुष्टि नहीं की।

चुनाव में सू ची की पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी को भारी बहुमत मिला था जबकि सेना समर्थित यूनियन सॉलिडेरिटी एंड डेवलपमेंट पार्टी की बुरी तरह से हार हुई।

चुनावी धोखाधड़ी के मामले में दोषसिद्धि की स्थिति में सू ची की पार्टी भंग हो सकती है और ऐसी स्थिति में उनकी पार्टी अगला चुनाव नहीं लड़ सकेगी।

राजधानी ने पी ता की एक अदालत सू ची और उनके सहयोगियों के खिलाफ कई आरोपों की सुनवाई कर रही है। इनमें चुनावी धोखाधड़ी का आरोप भी शामिल है। इस अपराध में दोषसिद्धि होने पर तीन साल की सजा का प्रावधान है।

नाम नहीं छापने की शर्त पर एक कानूनी अधिकारी ने शुक्रवार को अदालत के फैसले की पुष्टि की। सू ची से जुड़े सभी मुकदमों की सुनवाई तक मीडिया की पहुंच नहीं है और सू ची के वकीलों पर अदालती कार्यवाही का ब्योरा उपलब्ध कराने पर रोक है।

एपी

अविनाश नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)