ब्राजील में महामारी से मौत के मामले दो लाख के पार, अमेरिका के बाद सर्वाधिक मामले | Epidemic death cases in Brazil cross two million, highest cases after U.S.

ब्राजील में महामारी से मौत के मामले दो लाख के पार, अमेरिका के बाद सर्वाधिक मामले

ब्राजील में महामारी से मौत के मामले दो लाख के पार, अमेरिका के बाद सर्वाधिक मामले

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : January 8, 2021/7:40 am IST

साओ पाउलो, आठ जनवरी (एपी) ब्राजील में कोरोना वायरस के कारण बीते 24 घंटे में 1,524 लोगों की मौत होने से देश में संक्रमण से मरने वालों की संख्या 2,00,498 हो गई। ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने आंकड़े जारी कर यह जानकारी दी।

जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के मुताबिक अमेरिका के बाद कोरोना वायरस संक्रमण के कारण सबसे अधिक संख्या में लोगों की मौत ब्राजील में हुई है।

जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के छह जनवरी तक के आंकड़ों के अनुसार अमेरिका में पिछले एक सप्ताह में औसतन रोजाना 2,686 से अधिक संक्रमितों की मृत्यु हुई और अब तक इस देश में कोविड-19 से 3,61,453 लोगों की जान जा चुकी है।

गौरतलब है कि ब्राजील में नए साल का जश्न मनाने के लिए हजारों लोग रियो डि जेनेरियो के प्रसिद्ध आइपनेमा बीच पर जमा हुए थे।

पास की एक इमारत में काम करने वाले एक कर्मचारी के अनुसार, ‘‘बीच पर पैर रखने तक की जगह नहीं थी। केवल रात में ही नहीं, दिन में भी लोगों की भीड़ यहां जमा रही। किसी ने मास्क नहीं पहन रखा था।’’

अनेक देशों ने जहां दिसंबर के मध्यम में वायरस के प्रकोप को थामने के लिए नए प्रतिबंध लागू किए थे, वहीं ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो के प्रशासन ने छुट्टियों के दौरान कोई पाबंदी लागू नहीं की।

ब्राजील में संक्रमण से मौत के मामले दो लाख से अधिक होने के बाद बोलसोनारो ने मंगलवार को अपने सोशल मीडिया चैनलों पर सीधे प्रसारण में कहा था कि उन्हें लोगों की मौत का दु:ख है लेकिन जीवन चलता रहता है।

एपी मानसी शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers