ब्रिटेन में एस्टाजेनेका का अनुसंधान केंद्र |

ब्रिटेन में एस्टाजेनेका का अनुसंधान केंद्र

ब्रिटेन में एस्टाजेनेका का अनुसंधान केंद्र

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : November 23, 2021/5:38 pm IST

लंदन, 23 नवंबर (एपी) फार्मास्युटिकल कंपनी एस्ट्राजेनेका मंगलवार को कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के पास एक अरब पाउंड (1.34 अरब डॉलर) का अनुसंधान केंद्र शुरू करेगी। इस मौके पर ब्रिटेन के राजकुमार चार्ल्स भी मौजूद रहेंगे।

उन्नीस हजार वर्ग मीटर वाले परिसर में 2,200 से अधिक अनुसंधान वैज्ञानिक रहेंगे। यह कैम्ब्रिज को जीवन विज्ञान अनुसंधान का एक केंद्र बनाने की मांग करने वाले व्यवसायों के समूह में शामिल हो जाएगी, जैसा कैलिफोर्निया की सिलिकॉन वैली प्रौद्योगिकी उद्योग के लिए है।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) पास्कल सोरियट ने एक बयान में कहा, ‘‘आज हमारी महत्वाकांक्षा न केवल एक इमारत का अनावरण करना है, बल्कि वैज्ञानिक नवाचार की शुरुआत करना भी है।’’

कैंब्रिज अहेड के अनुसार, कैम्ब्रिज लाइफ साइंसेज समूह में 631 कंपनियां शामिल हैं जो लगभग 21,000 लोगों को रोजगार देती हैं और 7 अरब पाउंड का वार्षिक राजस्व उत्पन्न करती हैं। यह शहर में व्यावसायिक विकास को बढ़ावा देता है।

एस्ट्राजेनेका ने कोविड-19 रोधी टीकों में से एक टीका विकसित करने के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ काम किया। इस टीके को ब्रिटेन, यूरोपीय संघ और अन्य देशों में नियामकों द्वारा अनुमोदित किया गया।

एस्ट्राजेनेका की यह भी योजना है कि वह अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन से भी टीके को मंजूरी देने के लिए कहेगी।

एपी अमित पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers