फिनलैंड के आर्टिक लैपलैंड क्षेत्र में असाधारण गर्मी दर्ज की गई | Finland's Artic Lapland region recorded extraordinary heat

फिनलैंड के आर्टिक लैपलैंड क्षेत्र में असाधारण गर्मी दर्ज की गई

फिनलैंड के आर्टिक लैपलैंड क्षेत्र में असाधारण गर्मी दर्ज की गई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : July 6, 2021/2:49 pm IST

हेलसिंकी, छह जुलाई (एपी) फिनलैंड के सबसे उत्तरी आर्कटिक लैपलैंड क्षेत्र में एक सदी से भी ज्यादा समय बाद सर्वाधिक 33.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। पूरे नॉर्डिक काउंटी में कई हफ्तों से गर्मी पड़ रही है।

यह तापमान फिनिश मौसम विज्ञान संस्थान द्वारा नॉर्वे के साथ लगी सीमा के पास फ़िनलैंड के सबसे उत्तरी उत्जोकी-केवो मौसम स्टेशन पर सोमवार को दर्ज किया गया।

संस्थान ने कहा कि लैपलैंड में केवल एक उच्च ऐतिहासिक तापमान दर्ज किया गया था – जुलाई 1914 में इनारी थुले क्षेत्र में 34.7 डिग्री सेल्सियस।

लैपलैंड में जुलाई की शुरुआत में असाधारण रूप से गर्मी पड़ रही है। यह क्षेत्र यूरोप के आखिरी बचे हुए जंगलों में से एक है, जो अपनी बेहद ठंडी सर्दियों के लिए जाना जाता है। यह गर्मियों और सर्दियों दोनों में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय प्रकृति प्रेमियों को आकर्षित करता है।

फ़िनिश मौसम विज्ञान संस्थान के मौसम विज्ञानी जरी तुओविनेन ने फिनिश पब्लिक ब्रॉडकास्टर वाईएलई को बताया, ‘‘लैपलैंड में तापमान 32 डिग्री सेल्सियस से अधिक रिकॉर्ड करना असाधारण है।’’

उन्होंने कहा कि लैपलैंड में वर्तमान गर्मी की लहर मौजूदा उच्च दबाव के कारण क्षेत्र में गर्म हवा का परिणाम है।

नार्डिक के पड़ोसी नार्वे और स्वीडन के उत्तर में भी हाल में रिकार्ड तापमान दर्ज किया गया। नार्वे की साल्टडाल नगरपालिका ने इस हफ्ते 34 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया।

एपी अमित पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers