यूनान में तेज हवा से भड़की जंगल की आग को बुझाने में जुटे दमकलकर्मी, 18 शव मिले |

यूनान में तेज हवा से भड़की जंगल की आग को बुझाने में जुटे दमकलकर्मी, 18 शव मिले

यूनान में तेज हवा से भड़की जंगल की आग को बुझाने में जुटे दमकलकर्मी, 18 शव मिले

:   Modified Date:  August 23, 2023 / 09:56 AM IST, Published Date : August 23, 2023/9:56 am IST

एलेक्जेंड्रोपोलिस (यूनान), 23 अगस्त (एपी) कई दिनों से जंगल की आग से जूझ रहे यूनान में दमकल कर्मियों को मंगलवार को 18 लोगों के जले हुए शव मिले, जिनके बारे में माना जा रहा है कि वे प्रवासी थे और तुर्की की सीमा पार कर पूर्वोत्तर यूनान के उस इलाके में आए थे, जहां कई दिनों से जंगलों में आग लगी हुई है।

एलेक्जेंड्रोपोलिस शहर के पास ये शव तब मिले, जब सैकड़ों दमकलकर्मी तूफानी हवाओं के बीच देश भर में जंगल की आग की दर्जनों घटनाओं पर काबू पाने की मशक्कत में जुटे हैं। सोमवार को उत्तरी और मध्य यूनान में जंगल की आग की अलग-अलग घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई और दो दमकलकर्मी घायल हो गए।

गर्म, शुष्क गर्मियों के कारण दक्षिणी यूरोप के देश विशेष रूप से जंगल की आग की चपेट में हैं। स्पेन के कैनरी द्वीप समूह के टेनेरिफ में एक सप्ताह से जंगल में आग लगी हुई है, लेकिन इससे किसी के हताहत होने या घरों को नुकसान पहुंचने की सूचना नहीं है।

यूरोपीय संघ (ईयू) के अधिकारियों ने यूरोप में जंगल की आग की बढ़ती घटनाओं के लिए जलवायु परिवर्तन को जिम्मेदार ठहराया है। उल्लेखनीय है कि 2017 के बाद जंगल की आग से होने वाली क्षति के मामले में 2022 दूसरा सबसे खराब वर्ष रहा।

अग्निशमन विभाग के प्रवक्ता आयोनिस आर्टोपियोस ने कहा कि यूनान में पुलिस ने इन 18 शवों की पहचान करने के लिए देश की आपदा पीड़ित पहचान टीम को सक्रिय कर दिया है। ये शव अवंतास क्षेत्र में एक झोपड़ी के पास पाए गए थे।

यूनान की राष्ट्रपति कैटरीना सकेलारोपोलू ने एक बयान में इन मौतों पर दुख जाहिर किया।

एपी सुरभि पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)