दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के विदेश मंत्री म्यांमा पर विशेष वार्ता करेंगे |

दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के विदेश मंत्री म्यांमा पर विशेष वार्ता करेंगे

दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के विदेश मंत्री म्यांमा पर विशेष वार्ता करेंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : October 26, 2022/8:38 pm IST

बैंकॉक, 26 अक्टूबर (एपी) दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के विदेश मंत्री म्यांमा में बढ़ते संकट से निपटने के तरीकों पर चर्चा के लिए बृहस्पतिवार को विशेष बैठक करेंगे।

म्यांमा में पिछले साल सैन्य तख्तापलट के बाद हिंसा भड़क गयी थी और क्षेत्र में अस्थिरता का खतरा पैदा हो गया।

म्यांमा में रविवार को एक सैन्य हवाई हमले समेत हालिया घटनाक्रमों ने दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ (आसियान) की चिंताएं बढ़ा दी हैं। रविवार के हमले में खबरों के अनुसार काचीन जातीय अल्पसंख्यक समुदाय के कम से कम 80 लोग मारे गये।

आसियान के अध्यक्ष कंबोडिया ने मंगलवार को नोटिस जारी कर कहा कि समूह म्यांमा में हाल में हिंसा बढ़ने को लेकर अत्यंत चिंतित है।

उसने कहा, ‘‘हम सभी संबंधित पक्षों से आह्वान करते हैं कि सकारात्मक संवाद की प्रक्रिया के लिए तत्काल ठोस कार्रवाई की जाए और क्षेत्र में शांति, सुरक्षा एवं स्थिरता के लिए म्यांमा में शांतिपूर्ण समाधान एवं राष्ट्रीय सुलह की कोशिश की जाए।

बृहस्पतिवार को होने वाली बैठक के बाद 11-13 नवंबर को आसियान का वार्षिक सम्मेलन होना है जहां नेताओं का मुख्य रूप से ध्यान म्यांमा की हालत पर होगा।

विदेश मंत्रियों की बैठक जकार्ता, इंडोनेशिया में होगी जिसकी अध्यक्षता कंबोडिया के विदेश मंत्री प्रैक सोखोन करेंगे जो म्यांमा के लिए आसियान के विशेष राजदूत हैं। यह जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता चुम सौनरी ने बुधवार को दी।

भाषा वैभव मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)