अमेरिका में भारतीय मूल के चार छात्र ट्रूमैन छात्रवृत्ति के लिए चयनित |

अमेरिका में भारतीय मूल के चार छात्र ट्रूमैन छात्रवृत्ति के लिए चयनित

अमेरिका में भारतीय मूल के चार छात्र ट्रूमैन छात्रवृत्ति के लिए चयनित

:   November 29, 2022 / 08:58 PM IST

(सीमा हाकू काचरू)

ह्यूस्टन (अमेरिका), 22 अप्रैल (भाषा) अमेरिका में 53 कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से सार्वजनिक सेवा क्षेत्र में नेतृत्व करने के इच्छुक जिन 58 लोगों को ‘ट्रूमैन स्कोलर्स 2022’ के तौर पर चुना गया है, उनमें चार भारतीय हैं।

भारतीय-अमेरिकी ट्रूमैन स्कॉलर्स में अमिशा के कम्बाथ, इशिका कौल, अवी गुप्ता और भाव जैन शामिल हैं।

छात्रवृत्ति प्रदाता वेबसाइट के अनुसार इन शोधार्थियों को परास्नातक पढ़ाई के लिए 30,000 डॉलर की राशि दी जाएगी और इसके साथ ही नेतृत्व प्रशिक्षण, करियर काउंसिलिंग तथा संघीय सरकार में विशेष रोजगार अवसर दिए जाएंगे।

‘ट्रूमैन स्कोलरशिप’ अमेरिका में सार्वजनिक सेवा के इच्छुक नेताओं के लिए प्रमुख स्नातक छात्रवृत्ति है, जो कॉलेज के उन छात्रों को दी जाती है जिनमें ‘‘असाधारण नेतृत्व क्षमता है और जो सरकार, गैरलाभकारी या पैरोकारी क्षेत्रों, शिक्षा या जन सेवा के अन्य क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’ इस छात्रवृत्ति को पूर्व राष्ट्रपति हैरी एस. ट्रूमैन की याद में दिया जाता है।

कैलिफोर्निया की अमिशा हार्वर्ड विश्वविद्यालय में सामाजिक अध्ययन और अर्थशास्त्र की पढ़ाई कर रही है जबकि न्यू जर्सी की इशिका वेलेस्ले कॉलेज में अर्थशास्त्र और शांति एवं न्याय की पढ़ाई कर रही हैं।

ओरेगन की अवी अमेरिकी राजनीति और कृत्रिम मेधा (एआई) में विशेषज्ञता के साथ ही राजनीतिक विज्ञान और कम्प्यूटर विज्ञान की पढ़ाई कर रही है। पेन्सिलवेनिया के भाव वैश्विक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली और नैदानिक देखभाल में बदलाव लाने में दिलचस्पी रखते हैं।

भाषा गोला संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers