Murder of central bank deputy governor

केन्द्रीय बैंक की डिप्टी गवर्नर को बंदूकधारियों ने गोली मारी, वारदात से मचा हड़कंप

Murder of central bank deputy governor: केन्द्रीय बैंक की डिप्टी गवर्नर को बंदूकधारियों ने गोली मारी, वारदात से मचा हड़कंप

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : April 8, 2022/10:05 am IST

बैंकॉक, Murder of central bank deputy governor : म्यांमा के केन्द्रीय बैंक की डिप्टी गवर्नर को उनके घर पर गोली मार दी गई। उनके हमले में मारे जाने या बच जाने की कोई पुष्ट खबर नहीं मिल पाई है।

यह भी पढ़ें:  बिलासपुर नगर निगम के मेयर ने पेश किया 9 अरब 46 लाख 6 हजार का भारी भरकम बजट, विपक्ष ने बताया बोगस

म्यांमा के केन्द्रीय बैंक के देश के सभी बैंक खातों में मौजूद विदेशी मुद्रा को घरेलू मुद्रा ‘क्यात’ में बदलने का आदेश देने के एक सप्ताह के भीतर यह हमला किया गया है। सैन्य शासन वाले देश के इस निर्णय से कई लोगों को भारी नुकसान का अंदेशा है।

सेना द्वारा देश की बागडोर अपने हाथ में लेने के बाद डिप्टी गवर्नर के पद पर नियुक्त की गई थान थान स्वे बृहस्पतिवार को उन पर हुए हमले में बच पाईं या नहीं, इसको लेकर कोई पुष्ट जानकारी अभी तक नहीं मिल पाई है।

यह भी पढ़ें:  जेल से बाहर आते ही फिर सुर्खियों में आए कालिचरण महाराज, एयरपोर्ट पर तलवार लहराने पर ​गरमाई सियासत

Murder of central bank deputy governor ऐसा माना जाता है कि सेना द्वारा फरवरी 2021 में म्यांमा में आंग सान सू ची की सरकार को बेदखल करने और सत्ता अपने हाथ में लेने के बाद सेना द्वारा संचालित प्रशासन से जुड़ी थान थान स्वे सबसे वरिष्ठ अधिकारी हैं। स्थानीय अधिकारी थेट ओ ने बताया कि यांगून में बहन स्थित अपने अपार्टमेंट का दरवाजा खोलते ही थान थान स्वे को दो लोगों ने गोली मार दी।

यह भी पढ़ें:  रायगढ़ जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं का बुरा हाल, शुगर के साथ-साथ सामान्य सर्दी बुखार की दवाओं की किल्लत

अधिकारी ने बताया कि उन्हें सैन्य अस्पताल ले जाया गया है, जहां से उनकी मौत की पुष्टि की गई है। हालांकि, अमेरिका समर्थित ‘रेडिया फ्री एशिया’ ने सेना के एक प्रवक्ता के हवाले से बताया कि उनका इलाज चल रहा है।

यह भी पढ़ें:  सीएम शिवराज ने की मुख्यमंत्री बिजली बिल राहत योजना की शुरुआत, 88 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को मिलेगी बड़ी राहत

ओ ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ से कहा, ‘‘ दो लोग उनके अपार्टमेंट पहुंचे और उन्हें तीन गोलियां मारी। मैंने भी गोलियों की आवाज सुनी।’’ गृह मंत्रालय ने पत्रकारों को भेजे एक संदेश में 55 वर्षीय अधिकारी पर हमला होने की पुष्टि की है।

यह भी पढ़ें:  स्वास्थ्य विभाग में फर्जी नियुक्ति पत्र और एंप्लॉय कोड पर नियुक्ति के मामले में 36 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज, 2016 से चल रही थी जांच