Heavy rains in Nepal, death toll rises to 88

भारी बारिश ने मचाई त​बाही, बाढ़ से अब तक 88 की मौत, कई लोग लापता

आपदा प्रबंधन प्रभाग के अनुसार, अब तक 30 लोग लापता हैं। नेपाल के जिले पांचथर में सबसे ज्यादा 27 लोगों की मौत हो गई।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : October 21, 2021/3:10 am IST

Deaths due to Heavy rain in Nepal : काठमांडू। नेपाल में भारी बारिश और उसके कारण आई बाढ़ से देश के विभिन हिस्सों में 11 और लोगों की मौत होने के बाद बृहस्पतिवार को मृतकों की संख्या बढ़कर 88 हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। आपदा प्रबंधन प्रभाग के अनुसार, अब तक 30 लोग लापता हैं। नेपाल के जिले पांचथर में सबसे ज्यादा 27 लोगों की मौत हो गई।

यह भी पढ़ें: Karwa Chauth 2021: इस बार करवा चौथ पर बरसेगी भगवान सूर्यदेव की कृपा, भूलकर भी न करें ये काम

इसके अलावा इलाम और दोटी में 13-13 लोगों की मौत हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले तीन दिन से हो रही बारिश के कारण आई बाढ़, भूस्खलन और जलप्लावन से देश के विभिन्न हिस्सों में अब तक कम से कम 88 लोगों की मौत हो चुकी है। बृहस्पतिवार सुबह 11 लोगों की मौत की पुष्टि हुई। नेपाल के 20 जिले प्राकृतिक आपदा से प्रभावित हैं। बझाड़ जिले में 21 लोग लापता हैं।

यह भी पढ़ें:  PM Kisan Yojana: अक्टूबर माह में इस तारीख तक कर लें यह काम, खाते में आएंगे 4000, किसानों को सालाना 6000 की जगह 12000 मिलेंगे

अधिकारियों ने बताया कि बृहस्पतिवार से मौसम की स्थिति में सुधार हुआ है। इस बीच गृह मंत्री बालकृष्ण खंड ने नेपाल पुलिस, सशस्त्र पुलिस बल, राष्ट्रीय अन्वेषण विभाग और नेपाली सेना को हुमला जिले में फंसे हुए पर्यटकों को निकालने का निर्देश दिया है।

काठमांडू से 700 किलोमीटर पश्चिम में स्थित नखला और हुमला जिले में 12 लोग फंसे हैं जिनमें चार स्लोविनिया के नागरिक और तीन गाइड शामिल हैं। लिमि क्षेत्र में भारी बर्फबारी के कारण सड़क अवरुद्ध होने से वे लोग फंस गए हैं। हुमला के मुख्य जिला अधिकारी गणेश आचार्य ने कहा कि वे लोग लिमि में पर्वतारोहण करने के बाद सिमिकोट वापस आ रहे थे।

यह भी पढ़ें:  आपके हाथों में भी है X का निशान.. ऐसे लोग होते हैं बहुत भाग्यशाली.. किस बात का संकेत देते हैं ये.. जानिए

अधिकारियों ने बताया कि रविवार से भारी हिमपात हो रहा है और बुधवार से मौसम खराब होने के चलते बचाव कार्य नहीं हो सका। उन्होंने कहा कि बचाव अभियान के लिए स्थानीय प्रशासन ने गृह मंत्रालय से हेलीकॉप्टर मांगा है।

यह भी पढ़ें:  पुलिस स्मृति दिवस परेड में शामिल हुए राज्यपाल अनुसुईया उइके और सीएम भूपेश बघेल, शहीद जवानों के परिजनों से मुलाकात कर हरसंभव मदद का दिया भरोसा