पुलिस वर्दी पहनने से पहले यहां लड़कियों का होता है वर्जिनिटी टेस्ट ! नौकरी के लिए सुंदर दिखना भी जरूरी | Here girls have virginity test before wearing police uniform, it is also necessary to look beautiful for the job

पुलिस वर्दी पहनने से पहले यहां लड़कियों का होता है वर्जिनिटी टेस्ट ! नौकरी के लिए सुंदर दिखना भी जरूरी

पुलिस वर्दी पहनने से पहले यहां लड़कियों का होता है वर्जिनिटी टेस्ट ! नौकरी के लिए सुंदर दिखना भी जरूरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : May 27, 2021/11:33 am IST

नई दिल्ली। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक देश ऐसा भी है, जहां महिलाओं को पुलिस में नौकरी करने के लिए वर्जिनिटी टेस्ट पास करना पड़ता है। इंडोनेशिया ऐसा ही देश है, जहां महिलाओं को पुलिस में भर्ती होने से पहले वर्जिनिटी टेस्ट पास करनी होती है। इतना ही नहीं उन्हें सुंदर होने के साथ-साथ उनकी फिजिक भी अच्छी होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: जो बाइडन ने की कोरोना वायरस उत्पत्ति के दोबारा जांच की मांग, चीन ने कहा अमेरि…

इंडोनेशिया में पुलिस ऑफिसर बनने के लिए अजीबो-गरीब टेस्ट से गुजरना पड़ता है। यह टेस्ट रिक्रूटमेंट प्रोसेस का ही हिस्सा होता है, जिसे पास किए बिना कोई भी महिला इंडोनेशिया में पुलिसकर्मी नहीं बन सकती है। इस टेस्ट के लिए महिलाओं का न केवल खूबसूरत होना जरूरी है बल्कि उन्हें वर्जिनिटी टेस्ट भी पास करना होता है।

ये भी पढ़ें: नेपाल: शीर्ष अदालत ने संसद भंग करने के फैसले को चुनौती देने वाली या…

इंडोनेशिया में महिला पुलिसकर्मियों के लिए कई शारीरिक मापदंडों पर भी खरे उतरना जरूरी है। पुलिस में भर्ती के लिए रिक्रूटमेंट प्रोसेस में वर्जिनिटी टेस्ट का भले कोई जिक्र नहीं मिलता है लेकिन देश भर में नैतिकता और फिजिकल एग्जामिनेशन के नाम पर यह टेस्ट किया जा रहा है। कई बार अंतर्राष्ट्रीय दवाब पड़ने के बावजूद यहां इस टेस्ट को बंद नहीं किया गया है। वहीं इस वर्जिनिटी टेस्ट के पीछे अधिकारियों का तर्क है कि वे केवल अच्छी और सुंदर लड़कियों’ की ही पुलिस में भर्ती करना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें: तालिबान का शीर्ष कमांडर बलूचिस्तान में मारा गया : पुलिस

इंडोनिशया की जाकिया ने ह्यूमन राइट्स वॉच को इस टेस्ट को लेकर अपनी खौफनाक याद बताई और कहा कि उन्होंने पुलिस ऑफिसर की पोस्ट के लिए आवेदन किया, लेकिन वो इस टेस्ट में फेल हो गई, क्योंकि वो एक मार्शल आर्ट एथलीट हैं और उन्होंने बहुत सी एक्सरसाइज की वजह से उनका हाइमन टूट गया होगा। जब पुलिस भर्ती के दौरान उनसे इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने सब बताया और उनका टेस्ट वहीं खत्म कर दिया गया।

ये भी पढ़ें: भारत की मौजूदा सरकार को अलग तरह से पेश करने का राजनीतिक प्रयास चल र…

ह्यूमन राइट्स वॉच के एंड्रियाज हार्सोनो के मुताबिक इंडोनेशिया पुलिस ऐसी महिला पुलिस ऑफिसर को स्वीकार नहीं करेगा जो सेक्सुअली ऐक्टिव हैं या फिर सेक्स वर्कर हैं। इसलिए वर्जिनिटी टेस्ट जरूरी है। आपको बता दें कि इंडोनेशिया में आधिकारिक तौर पर वर्जिनिटी टेस्ट की अनुमति नहीं है लेकिन ऑकलैंड यूनिवर्सिटी की स्टडी में खुलासा हुआ कि पुलिस भर्ती में वर्जिनिटी टेस्ट खत्म नहीं हुआ है।

 
Flowers