इमरान खान की पार्टी ने चुनावों में ‘धांधली’ की जांच के लिए न्यायिक आयोग के गठन की मांग की |

इमरान खान की पार्टी ने चुनावों में ‘धांधली’ की जांच के लिए न्यायिक आयोग के गठन की मांग की

इमरान खान की पार्टी ने चुनावों में ‘धांधली’ की जांच के लिए न्यायिक आयोग के गठन की मांग की

:   Modified Date:  May 2, 2024 / 10:08 PM IST, Published Date : May 2, 2024/10:08 pm IST

इस्लामाबाद, दो मई (भाषा) पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ने आठ फरवरी के आम चुनाव में कथित ‘‘धांधली’’ पर बृहस्पतिवार को एक श्वेतपत्र जारी किया और ‘‘संसद में 180 सीट छीनने’’ की जांच के लिए एक न्यायिक आयोग के गठन की मांग की।

आठ फरवरी के आम चुनाव में खंडित जनादेश आया था। खान की पार्टी पाकिस्तान तरहरीक-ए-इंसाफ द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने 336 सदस्यीय नेशनल असेंबली में 93 सीट जीती थीं।

तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने 75 सीट जीतीं, जबकि बिलावल जरदारी भुट्टो के नेतृत्व वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) 54 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रही। मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) ने 17 सीट पर जीत हासिल की थी।

इमरान खान विभिन्न मामलों में जेल में बंद हैं। उनकी पार्टी ने कहा है कि शक्तिशाली प्रतिष्ठान ने शरीफ की पीएमएल-एन का पक्ष लिया था और पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने उसके ‘जनादेश को चुराते’ हुए परिणाम के लिए एक अलग फॉर्म का इस्तेमाल किया था।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष बैरिस्टर गौहर खान ने बृहस्पतिवार को इस्लामाबाद में पार्टी के अन्य नेताओं के साथ संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हमने (8 फरवरी) चुनाव में 180 सीट जीतीं। हमारी सीट फॉर्म 47 के माध्यम से अन्य दलों को दे दी गईं।’’

गौहर ने कहा कि उन्होंने कथित धांधली के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की है। उन्होंने अफसोस जताते हुए कहा कि ‘‘लेकिन याचिका अभी तक सुनवाई के लिए सूचीबद्ध नहीं की गई है।’’

गौहर ने कहा, ‘‘हम लोगों के ध्यान में यह लाने के लिए 300 पन्नों का श्वेतपत्र जारी कर रहे हैं कि उनका जनादेश कैसे चुराया गया।’’

उन्होंने कहा कि श्वेतपत्र अंतरराष्ट्रीय संगठनों, विदेशी मीडिया और समाचार पत्रों की रिपोर्ट पर आधारित है और चुनाव में धांधली को हमेशा के लिए खत्म करने को लेकर सुधार का आह्वान किया गया है।

भाषा आशीष नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)