फ्रांस में हमलावर का मुकाबला करने वाले युवक की हो रही भूरि-भूरि प्रशंसा |

फ्रांस में हमलावर का मुकाबला करने वाले युवक की हो रही भूरि-भूरि प्रशंसा

फ्रांस में हमलावर का मुकाबला करने वाले युवक की हो रही भूरि-भूरि प्रशंसा

:   Modified Date:  June 9, 2023 / 10:37 PM IST, Published Date : June 9, 2023/10:37 pm IST

पेरिस (फ्रांस) , नौ जून (एपी) फ्रांस में चाकू से वार कर चार बच्चों और दो वयस्कों को घायल कर देने वाले हमलावर के साथ हेनरी नामक एक व्यक्ति भिड़ गया था। हमलावर के साथ उसके जूझने का वीडियो सामने आने के बाद फ्रांसीसी मीडिया उसे ‘पिट्ठू (बैग) वाला नायक’ बताकर उसकी तारीफ कर रहा है।

इस हमले में घायल हुए लोगों एवं उनके परिवारों से मिलने गये राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी हेनरी की सराहना की है।

अल्पाइन कस्बे में, मैक्रों ने चिकित्सा कर्मियों, पुलिसकर्मियों, दमकलकर्मियों, नागरिकों एवं हेनरी को धन्यवाद दिया जिनकी प्राथमिक सहायता एव त्वरित कार्रवाई से बृहस्पतिवार को इस हमले के दौरान कई लोगों की जान बच गयी।

उन्होंने कहा, ‘‘ आपने बहुत कठिन , डरावने पल देखे। मुझे आप सभी पर गर्व है।’’

फ्रांस के आल्प्स क्षेत्र में इस चाकू हमले में 22 महीने से तीन साल के चार बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गये थे और दो युवा भी जख्मी हुए थे।

जब हमलावर ने चाकू से हमला किया तब हेनरी की पीठ पर एक भारी बैग था और उसके हाथ में भी एक बैग था। अपने ऊपर हमला होने के बाद भी हेनरी खेल के मैदान में हमलावर का सामना करता रहा। एक बारगी तो उसने हमलावर पर अपना एक बैग भी फेंका।

हेनरी के पिता फ्रांकोइस ने कहा कि वह मानते है कि उनके बेटे के जुझारूपन के कारण ही हमलावर और अधिक लोगों को अपना शिकार नहीं बना पाया और पुलिस ने उसे पकड़ लिया। उन्होंने कहा, ‘‘उसके (हेनरी के) पास हथियार नहीं था, उसके पास केवल बैग थे, तब भी उसने बहुत जोखिम लिया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ कई मिनट तक वह उसके पीछे दौड़ता रहा, उसे और अन्य बच्चों को अपना शिकार बनाने से रोकता रहा। मैं समझता हूं कि उसने उसे नरसंहार करने से रोक दिया। वाकई, वह बहुत साहसी है।’’

संदिग्ध हमलावर 31 वर्षीय एक सीरियाई शरणार्थी है।

उधर, हेनरी ‘नायक’ कहे जाने से थोड़ा शर्मा जाता है। उसने कहा कि उसने तो ‘‘वही करने की कोशिश की जो सभी फ्रांसीसियों को करना चाहिए या वे करेंगे।’’

उसने बीएफएम टीवी से कहा, ‘‘उस पल, आप अपना दिमाग दौड़ाइए और हैवान से भिड़ जाइए। बिना उससे टकराये वह सब देखना मेरे लिए संभव नहीं था।’’

इस बीच फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न ने शुक्रवार को कहा कि सभी चार बच्चों की जान पर बन आये जख्मों को लेकर सर्जरी की गयी और वे चिकित्सकों की सतत निगरानी में हैं। उन्होंने कहा, ‘‘उनकी स्थिति स्थिर है।’’

सरकारी प्रवक्ता और पेशे से चिकित्सक ओलिवियर वेरान ने कहा कि दो बच्चों की हालत गंभीर है।

राष्ट्रपति मैक्रों अपनी पत्नी के साथ, घायलों से मिलने अस्पताल गये। इस अस्पताल में तीन बच्चों का इलाज चल रहा है। बच्चों के खेल के मैदान में हुए इस हमले की मंशा का अबतक पता नहीं चल पाया है।

वेरान ने बताया कि संदिग्ध हिरासत में है और मनोचिकित्सक उसकी मानसिक स्थिति का मूल्यांकन कर रहे हैं। वह स्वीडन में शरणार्थी है।

चौथे घायल बच्चे का पड़ोसी स्विटरजरलैंड के जिनेवा में इलाज चल रहा है। जो बच्चे घायल हुए हैं उनमें दो फ्रांसीसी है, जबकि एक ब्रिटिश और एक डच नागरिक है।

अधिकारियों के अनुसार हमले में बालिगों को भी चोट आई है। उनमें एक को चाकू और पुलिस की गोली भी लगी है। पुलिस जब हमलावर को पकड़ रही थी तब यह व्यक्ति गोली की चपेट में आ गया।

पुर्तगाल के विदेश मंत्रालय ने कहा कि जो दो बालिग व्यक्ति घायल हुए हैं, उनमें एक पुर्तगाल का नागरिक है।

फ्रांसीसी अधिकारियों ने बताया कि संदिग्ध को फ्रांस में शरण नहीं दिया गया, क्योंकि उसे स्वीडन ने पहले ही स्थायी ‘रेसीडेंसी’ और शरणार्थी का दर्जा दे दिया था।

मुख्य अभियोजक लाइन बोनने मैथिस ने कहा कि हमलावर की मंशा का पता नहीं चला है, लेकिन यह आतंकवाद संबंधी हमला नहीं जान पड़ता है।

एपी राजकुमार अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)