ब्रिटेन में कर अपराध के आरोपी भारतीय मूल के दुकानदार पर प्रतिबंध लगा | Indian-origin shopkeeper accused of tax crime banned in Britain

ब्रिटेन में कर अपराध के आरोपी भारतीय मूल के दुकानदार पर प्रतिबंध लगा

ब्रिटेन में कर अपराध के आरोपी भारतीय मूल के दुकानदार पर प्रतिबंध लगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : October 2, 2020/9:39 am IST

(अदिति खन्ना)

लदंन, दो अक्टूबर (भाषा) ब्रिटेन में भारतीय मूल के किराना दुकान मालिक को गलत आयकर रिटर्न भरने की वजह से छह साल तक किसी भी कंपनी में निदेशक पद धारण करने पर रोक लगा दी गई है।

प्रतीक कुमार पटेल ने अयोग्य ठहराने के फैसले को स्वीकार कर लिया गया है, जिसमें अदालती प्रक्रिया नहीं होती है। कंपनी का निदेशक रहते हुए अपनी जिम्मेदारी के प्रति ‘पूरी तरह से अनादर दिखाने’ पर ब्रिटिश दिवालिया सेवा द्वारा यह कार्रवाई की गई।

दिवालियापन सेवा के दिवालिया जांच के उप प्रमुख लॉरेंस जुसमैन ने बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘ छह साल का प्रतिबंध पटेल की कॉरपोरेट क्षेत्र में कार्य करने की क्षमता को प्रतिबंधित करेगा और यह अन्य निदेशकों के लिए चेतावनी होनी चाहिए जो सोचते हैं कि वे अपनी मर्जी से कुछ भी कर सकते हैं।’’

गौरतलब है कि आर के पटेल ऐंड संस (यूके) लिमिटेड की स्थापना मई 2015 में की गई थी और इसे दक्षिण पूर्व इंग्लैंड के हैम्पशायर शहर के नॉउले में साउथ स्क्वॉयर पर स्थित किराना दुकाना का कारोबारा संभाला था।

अक्टूबर 2015 से जनवरी 2019 तक पटेल कंपनी के एकमात्र निदेशक थे और दिवालियपन सेवा ने पाया कि उन्होंने कंपनी दुकान की बिक्री से होने वाली आय कम दिखाई और गलत आयकर रिटर्न दिखाई।

भाषा धीरज नीरज

नीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)