परमाणु वार्ता समाप्त होने का समय निकट आने के बीच ईरान ने दिए मिले-जुले संकेत |

परमाणु वार्ता समाप्त होने का समय निकट आने के बीच ईरान ने दिए मिले-जुले संकेत

परमाणु वार्ता समाप्त होने का समय निकट आने के बीच ईरान ने दिए मिले-जुले संकेत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : March 10, 2022/4:23 pm IST

दुबई, 10 मार्च (एपी) विश्व की शक्तियों के साथ परमाणु समझौते पर बातचीत समाप्त होने का समय निकट आने के बीच ईरान ने इसे लेकर बृहस्पतिवार को मिले-जुले संकेत दिए।

ईरान के राष्ट्रपति ने वार्ता का बचाव किया, लेकिन देश के एक शीर्ष सुरक्षा अधिकारी ने इस गतिरोध के लिए अमेरिका को दोषी ठहराया।

ईरान और चीन, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन, अमेरिका, जर्मनी व यूरोपीय संघ के बीच 2015 में परमाणु समझौता हुआ था, लेकिन 2018 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस समझौते से अपने देश के बाहर निकलने की घोषणा कर दी, जिसके बाद समझौता अधर में लटक गया था। इस समझौते को लेकर वियना में अप्रत्यक्ष वार्ता के दौरान इसमें अमेरिका को पुन: शामिल करने और ईरान को अपने परमाणु कार्यक्रम पर प्रतिबंध फिर से बहाल करने के लिए राजी करने का प्रयास किया गया।

हालिया दिनों में पश्चिमी राजनयिकों ने संकेत दिए कि वार्ता अपने निष्कर्ष तक पहुंच गई है और अंतिम फैसला ईरान को करना है। ईरान की शक्तिशाली सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सचिव अली शामखानी ने बृहस्पतिवार तड़के एक ट्वीट करके इस गतिरोध के लिए अमेरिका को दोषी ठहराने की कोशिश की।

उन्होंने कहा, ‘‘ईरान की सैद्धांतिक मांगों को लेकर अमेरिका का रुख, उसके अनुचित प्रस्ताव और जल्दबाजी में समझौते करने का अनुचित दबाव यह दर्शाता है कि अमेरिका की एक ऐसा मजबूत समझौता करने में दिलचस्पी नहीं है, जो दोनों पक्षों को संतुष्ट करता हो।’’

इसके कुछ ही देर बाद देश के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने कहा, ‘‘सरकार सर्वोच्च नेता द्वारा तय ढांचे के जरिए बातचीत कर रही है और वह घोषित की गई किसी भी लाल रेखा से न तो पीछे हटी है और ना ही हटेगी।

ईरान की असैन्य सरकार सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के तहत काम करती है और हर मामले में अंतिम फैसला करने का अधिकार उन्हीं को है।

इससे पहले वियना में रूस के राजदूत मिखाइल उलियानोव ने पत्रकारों से बुधवार को कहा, ‘‘संभवत: इसे कल अंतिम रूप दिया जाएगा, शायद ऐसा हो, लेकिन पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता।’’

इससे पहले, वार्ता जारी होने के बीच ईरान के अर्धसैनिक बल ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड’ ने अंतरिक्ष में दूसरे टोही उपग्रह को प्रक्षेपित किया। आईआरएनए की खबर के अनुसार, गार्ड ने बताया कि ‘नूर 2’ को पृथ्वी की सहत से 500 किलोमीटर ऊपर निचली कक्षा में घेस्ड उपग्रह प्रक्षेपण यान से पहुंचाया गया।

एपी सिम्मी प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)