ईरान के सर्वोच्च नेता ने महत्वपूर्ण चरण में परमाणु वार्ता के समर्थन का संकेत दिया |

ईरान के सर्वोच्च नेता ने महत्वपूर्ण चरण में परमाणु वार्ता के समर्थन का संकेत दिया

ईरान के सर्वोच्च नेता ने महत्वपूर्ण चरण में परमाणु वार्ता के समर्थन का संकेत दिया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : March 21, 2022/10:37 pm IST

तेहरान, 21 मार्च (एपी) ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई ने प्रतिबंधों से राहत के लिए सोमवार को तेहरान की परमाणु वार्ता का समर्थन करने का संकेत दिया।

ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर वैश्विक शक्तियों के साथ तेहरान की वार्ता महत्वपूर्ण चरण में है। खामनेई ने फारसी नववर्ष नवरोज के अवसर पर टेलीविजन पर लंबे भाषण के दौरान ईरान की आर्थिक आत्मनिर्भरता के महत्व पर बल दिया।

खामनेई ने कहा, ‘‘मैं यह नहीं कहता कि आपको प्रतिबंधों को खत्म कराने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। जो लोग उस क्षेत्र में प्रयास कर रहे हैं और काम कर रहे हैं, उन्हें कोई समस्या नहीं है।’’

खामनेई की घोषणा को महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि ईरान में राष्ट्र मामलों से जुड़े सभी फैसलों पर अंतिम मुहर वही लगाते हैं। वैश्विक ताकतों के साथ वार्ता पर ईरान अभी तक खामोशी बरत रहा है।

वर्ष 2018 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने समझौते से अमेरिका को बाहर करने की घोषणा की थी। हालांकि, राष्ट्रपति जो बाइडन ने समझौते में अमेरिका के फिर से लौटने का वादा किया।

इस महीने की शुरुआत में वार्ता लगभग पूरी हो गई थी जब रूस ने मांग की थी कि ईरान के साथ उसके व्यापार को यूक्रेन पर पश्चिमी प्रतिबंधों से छूट दी जाए, जिससे प्रक्रिया अव्यवस्थित हो गई।

खस्ताहाल अर्थव्यस्था के कारण ईरान ने पाबंदियों को उठाने का आग्रह किया है लेकिन पश्चिमी देशों की मांगों के आगे झुकने से भी इनकार किया है।

एपी आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)