आक्रामकता कम करने के संभावित कदम के तहत इजराइल गाजा से हजारों सैनिकों को वापस बुला रहा |

आक्रामकता कम करने के संभावित कदम के तहत इजराइल गाजा से हजारों सैनिकों को वापस बुला रहा

आक्रामकता कम करने के संभावित कदम के तहत इजराइल गाजा से हजारों सैनिकों को वापस बुला रहा

:   Modified Date:  January 2, 2024 / 12:32 PM IST, Published Date : January 2, 2024/12:32 pm IST

यरुशलम, दो जनवरी (एपी) इजराइली सेना ने सोमवार को पुष्टि की कि वह गाजा पट्टी से हजारों सैनिकों को वापस बुला रही है। इजराइल के इस कदम से हमास आतंकवादियों के खिलाफ उसकी लड़ाई की तीव्रता को कम करने के नए दीर्घकालिक चरण का मार्ग प्रशस्त होने की संभावना है।

नियोजित सैन्य वापसी की पुष्टि उसी दिन हुई जब इजराइल के उच्चतम न्यायालय ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की विवादास्पद न्यायिक सुधार योजना के एक प्रमुख घटक को रद्द कर दिया।

योजना सीधे तौर पर युद्ध प्रयासों से संबंधित नहीं है लेकिन यह इजराइल के अंदर गहरे विभाजन का स्रोत है और इसने हमास के सात अक्टूबर के हमले से पहले सेना की तैयारी को खतरे में डाल दिया था, जिससे युद्ध की शुरुआत हुई।

नेताओं ने उन विभाजनों को फिर से भड़काने और इजराइल-हमास युद्ध के दौरान कायम राष्ट्रीय एकता को नुकसान पहुंचाने के खिलाफ चेतावनी दी।

नेतन्याहू ने हमास को कुचलने और गाजा में आतंकवादी समूह द्वारा अब भी बंधक बना कर रखे गए 100 से अधिक बंधकों को मुक्त कराने तक सैन्य हमले को जारी रखने का संकल्प जताया है।

इजराइल पर हमले की तीव्रता को कम करने का अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ रहा है जिसके कारण लगभग 22,000 फलस्तीनियों की मौत हो गई है। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बार-बार इजराइल से फलस्तीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए और अधिक प्रयास करने का आग्रह किया है। ब्लिंकन के अगले सप्ताह क्षेत्र में आने की उम्मीद है।

सेना ने अपनी घोषणा में कहा कि आगामी हफ्तों में पांच ब्रिगेड या हजारों सैनिकों को गाजा से वापस बुलाया जाएगा। कुछ सैनिक आगे के प्रशिक्षण या आराम के उद्देश्य से सैन्य अड्डा पर लौट आएंगे जबकि कई पुराने सैनिक घर चले जाएंगे।

सेना के मुख्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने हालांकि यह नहीं बताया कि क्या कुछ सैनिकों की वापसी युद्ध के एक नए चरण को दर्शाती है या नहीं।

एपी सुरभि मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)