इज़राइल के नए विदेश मंत्री पहली आधिकारिक यात्रा पर यूएई पहुंचे | Israel's new foreign minister arrives in UAE on first official visit

इज़राइल के नए विदेश मंत्री पहली आधिकारिक यात्रा पर यूएई पहुंचे

इज़राइल के नए विदेश मंत्री पहली आधिकारिक यात्रा पर यूएई पहुंचे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : June 29, 2021/10:15 am IST

दुबई, 29 जून (एपी) इज़राइल के नए विदेश मंत्री मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहुंचे। पिछले साल दोनों देशों के बीच रिश्तों को सामान्य करने के बाद, यह किसी भी इज़राइली अधिकारी की अरब मुल्क की पहली उच्च स्तरीय यात्रा है।

इज़राइली विदेश मंत्रालय के मुताबिक, विदेश मंत्री येर लापिद यूएई की राजधानी अबू धाबी में इज़राइल के दूतावास का उद्घाटन करेंगे और यूएई के अपने समकक्ष अब्दुल्ला बिन जायेद अल नहयान समेत अमीरात के कई अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। वह व्यापार प्रदर्शनी में भी शिरकत करेंगे जहां इजराइली कंपनियां प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन कर रही हैं।

मंत्रालय ने इसे अरब मुल्क की ‘ऐतिहासिक यात्रा’ बताया है। अबू धाबी में दूतावास के उद्घाटन में प्रेस की मौजूदगी को सीमित रखा गया है और यूएई के सरकारी मीडिया को ही कार्यक्रम कवर करने की इजाजत है।

अमेरिका में ट्रंप प्रशासन के दौरान पिछले साल इजराइल और यूएई ने पूर्ण राजनयिक संबंध स्थापित किए थे और यूएई ने इसके लिए अमेरिका की मध्यस्थता वाले ‘अब्राहम समझौते’ पर हस्ताक्षर किए थे। इजराइल के साथ रिश्तों को सामान्य करने में यूएई के साथ बहरीन भी शामिल हुआ था। इससे पहले जॉर्डन और मिस्र के इज़राइल के साथ राजनयिक रिश्ते थे।

एपी

नोमान मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers