Aim to come back with soil samples from Mars by 2029

2029 तक मंगल ग्रह से मिट्टी के नमूने लेकर वापस आने का लक्ष्य.. जानिए जापान की तैयारी

जापान ने रखा 2029 तक मंगल ग्रह से मिट्टी के नमूने लेकर वापस आने का लक्ष्य Aim to come back with soil samples from Mars by 2029.. Know Japan's preparation

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : August 20, 2021/11:38 am IST

टोक्यो, 20 अगस्त (एपी) जापान की अंतरिक्ष एजेंसी ने मंगल ग्रह पर फिलहाल काम कर रहे अमेरिका और चीनी मिशन से पहले, मिट्टी के नमूने वहां से वापस लाने की योजना बनाई है। जापान मंगल ग्रह की उत्पत्ति और संभावित जीवन के निशान के सुराग खोजने की उम्मीद कर रहा है।

पढ़ें- अब 3 बच्चे पैदा कर सकेंगे दंपति, चीन ने दी मंजूरी 

जापान एरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी या जाक्सा ने 2024 में मंगल ग्रह के चंद्रमा ‘फोबोस’ से 10 ग्राम (0.35 औंस) मिट्टी इकट्ठा करने और इसे 2029 में पृथ्वी पर वापस लाने के लिए एक अन्वेषक यान भेजने की योजना बनाई है।

पढ़ें- स्वास्थ्य विभाग में 3,948 पदों पर होगी नई भर्तियां, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

परियोजना निदेशक यासुहीरो कवाकात्सु ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में बृहस्पतिवार को कहा कि तेजी से वापसी का यह अभियान बाद में शुरू होने के बावजूद मंगल ग्रह के क्षेत्र से नमूने वापस लाने में अमेरिका और चीन से जापान को आगे रखेगा।

पढ़ें- मौत के 8 साल बाद घर पहुंचा लड़का..बोला ‘मेरा पुनर्जन्म हुआ है’.. हैरत में पड़ गए लोग जब उसने गांव के एक-एक शख्स को पहचाना 

नासा का “प्रिजर्वेंस” रोवर मंगल के क्रेटर पर काम कर रहा है, जहां 31 नमूने एकत्र करने हैं । एकत्र करने के बाद न नमूनों को 2031 की शुरुआत में यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी की मदद से पृथ्वी पर वापस लाया जाना है। चीन ने मई में मंगल ग्रह पर एक अंतरिक्ष यान उतारा और उसकी 2030 के आसपास नमूने वापस लाने की योजना है।

पढ़ें- 7th Pay Commission, सितंबर में बढ़ जाएगी सरकारी कर्मचारियों की सैलरी, 28% की जगह मिलेगा 31% DA! समझिए कैलकुलेशन 

कवाकात्सु ने कहा कि जाक्सा के वैज्ञानिकों का मानना है कि फोबोस पर सतह की मिट्टी का 0.1 प्रतिशत मंगल से आता है और 10 ग्राम में करीब 30 ग्रेन्यूल होता है जो मिट्टी की स्थिरता पर निर्भर करता है।

 

 

 

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)