अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद के लिए मैदान में हैं भारतीय मूल की कमला हैरिस, अनुच्छेद 370 हटाने पर की थी आलोचना | Kamla Harris of Indian origin, who is in the fray for the post of Vice President in America, was criticized for removing Article 370

अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद के लिए मैदान में हैं भारतीय मूल की कमला हैरिस, अनुच्छेद 370 हटाने पर की थी आलोचना

अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद के लिए मैदान में हैं भारतीय मूल की कमला हैरिस, अनुच्छेद 370 हटाने पर की थी आलोचना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : August 12, 2020/11:38 am IST

वाशिंगटन। अमेरिका में इस साल नवंबर माह में राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद के चुनाव होंगे। इस चुनाव में राष्ट्रपति पद के चुनाव को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन आमने सामने हैं। वहीं अमेरिका में होने वाले उपराष्ट्रपति पद के लिए भारतीय मूल की कमला देवी हैरिस भी मैदान में हैं।

ये भी पढ़ें:सऊदी अरब ने दिखाई पाकिस्तान को औकात, बंद किया दाना-पानी, ऋण चुकाने दी चेतावनी…

कमला हैरिस भले ही भारतीय मूल की हैं लेकिन जब मुद्दों की बात होती है तो वह अपनी पार्टी की नीतियों से एक इंच भी बाहर नहीं जाती हैं। एक बार तो वो भारतीय विदेश नीति नियामकों को फटकार भी लगा चुकी हैं। बीते साल ही जब जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाया गया तो इसे उन्होंने इस फैसले की आलोचना की थी।

ये भी पढ़ें: रूस ने बना ली कोरोना वैक्सीन, आज दिल्ली में वैक्सीन पर बड़ी बैठक, द…

कमला हैरिस भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक हैं। उनकी मां श्यामा गोपालन हैरिस का जन्म चेन्नई में हुआ था और वह एक कैंसर शोधकर्ता थीं, जिनका 2009 में निधन हो गया और उनके पिता डोनाल्ड हैरिस जमैका के रहने वाले हैं, जो फिलहाल स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाते हैं। जब हैरिस और उनकी छोटी बहन माया हैरिस बहुत छोटी थीं, तब उनके माता-पिता अलग हो गए थे।

ये भी पढ़ें: रूस में बन गई दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन! पश्चिमी देशों समेत वर्…

कमला हैरिस दो बार कैलीफोर्निया की अटार्नी जनरल रह चुकी है। कमला देवी हैरिस को साउथ इंडियन खाना खास तौर पर पसंद है। उन्हें एक भारतीय मां की बेटी पर बेहद गर्व है और यही वजह है कि अपने राजनीतिक कैरियर के हर भाषण में वो अपनी मां श्यामला गोपालन का जिक्र करना नहीं भूलती। वह अपनी नाना-नानी के भी काफी करीब रही हैं। वो तकरीबन हर वर्ष छुट्टियों में कमला व उनकी छोटी बहन माया हैरिस तमिलनाडु अपने ननिहाल आया करती थी। यही वजह है कि वो लगातार हिंदू मंदिरों में जाती रही हैं।

ये भी पढ़ें: White House के बाहर हुई गोलीबारी, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कर रहे थ…

कमला हैरिस ऑकलैंड में पली-बढ़ी हैं। उन्होंने हावर्ड यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री ली है। इसके बाद कमला ने कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई की। हैरिस सैन फ्रांसिस्को में जिला अटॉर्नी के रूप में भी काम कर चुकी हैं। वह 2003 में सैन फ्रांसिस्को की जिला वकील बनी थीं। हैरिस ने साल 2017 में कैलिफोर्निया से संयुक्त राज्य सीनेटर के रूप में शपथ ली थीं। वो ऐसा करने वाली दूसरी अश्वेत महिला थीं। उन्होंने होमलैंड सिक्योरिटी एंड गवर्नमेंट अफेयर्स कमेटी, इंटेलिजेंस पर सेलेक्ट कमेटी, ज्यूडिशियरी कमेटी और बजट कमेटी में भी काम किया।

ये भी पढ़ें: राष्ट्रपति पुतिन का ऐलान: दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन को मिली मंज…

उपराष्ट्रपति पद का टिकट पाने वालीं कमला हैरिस पहली एशियाई-अमेरिकी हैं। वह डेमोक्रेट गेराल्डाइन फेरारो और रिपब्लिकन सारा पॉलिन के बाद एक प्रमुख पार्टी की पहली अफ्रीकी अमेरिकी और उस पद के लिए उम्मीदवारी करने वाली तीसरी महिला भी हैं। हालांकि पिछले साल तक कमला हैरिस राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की रेस में थीं मगर समर्थन नहीं मिल पाने की वजह से इस रेस से बाहर हो गई थीं।

ये भी पढ़ें: कुछ ही घंटे और.. दुनिया को मिल जाएगी कोरोना की पहली वैक्सीन! जानें …

ऐसा पहली बार हो रहा है जब कोई अश्वेत महिला अमेरिका में किसी बड़ी पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनी हैं। यदि हैरिस उपराष्ट्रपति बन जाती हैं, तो वह इस पद पर काबिज होने वाली अमेरिका की पहली महिला होंगी और देश की पहली भारतीय-अमेरिकी और अफ्रीकी उपराष्ट्रपति होंगी। वह अमेरिका के कैलिफोर्निया की सीनेटर हैं। हैरिस पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को अपना आदर्श मानती हैं।

 
Flowers