मां का दूध हो गया हरा, कोरोना का ऐसा इफेक्ट देखकर हैरान रह गए लोग | Mother's milk turned green, people were surprised to see such an effect of corona

मां का दूध हो गया हरा, कोरोना का ऐसा इफेक्ट देखकर हैरान रह गए लोग

मां का दूध हो गया हरा, कोरोना का ऐसा इफेक्ट देखकर हैरान रह गए लोग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : March 1, 2021/2:02 pm IST

नईदिल्ली। कोरोना वायरस की वजह से लोगों के शरीर में कई प्रकार लक्षण दिखने लगते हैं, ऐसा तो अब तक देखा गया है लेकिन किसी मां का दूध हरा हो सकता है यह अब तक सामने नहीं आया था। अब एक मां ने यह दावा किया है कि कोरोना से संक्रमित होने के बाद उसका दूध हरा रंग में बदल गया। मैक्सिको की रहने वालीं 23 वर्षीय अन्ना कॉर्टेज ने कहा कि उन्हें और उनकी बच्ची को कोरोना हो गया और इसके बाद उनके दूध का रंग नियॉन ग्रीन हो गया, जिसे देख वह खुद भी हैरान रह गईं।

ये भी पढ़ें:प्रेमी के साथ कमरे में आपत्तिजनक हालत में थी पत्नी, अचानक घर पर आ धमका पति, फ…

हालांकि, जब उनका इलाज पूरा हुआ और वह कोरोना निगेटिव हो गईं तो उनके दूध का कलर सामान्य हो गया। अन्ना कॉर्टेज के दावे के बाद एक बाल रोग विशेषज्ञ, जो स्तनपान सलाहकार भी है, ने अन्ना को आश्वस्त किया कि उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है और उनका दूध पूरी तरह से सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि उनके शरीर के अंदर मौजूद नेचुरल एंटीबॉडीज की वजह से दूध का रंग बदल गया होगा, क्योंकि एंटीबॉडी संक्रमण से लड़ते हैं और बच्चे की रक्षा करते हैं।

ये भी पढ़ें:प्रधानमंत्री मोदी ने एम्स में लगवाया कोविड-19 रोधी टीका

बतौर अन्ना, कोरोना वायरस से संक्रमित रहने के बाद भी वह लागातर अपनी बच्ची को दूध पिलाती रहीं। ब्रिटिश एक्सपर्ट्स की मानें तो मां को कोरोना होने के बाद भी बच्चे को दूध पिलाना नहीं छोड़ना चाहिए, क्योंकि उनका दूध ही बच्चे की रक्षा करेगा। विशेषज्ञों का मानना है कि अब तक के जो अध्ययन सामने आए हैं, उसमें दूध के भीतर वायरस के जाने के संकेत कहीं नहीं हैं।

ये भी पढ़ें: ‘चिपकाने वाले बम’ की बरामदगी से जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के नए चरण …