तालिबान सरकार: मुल्ला हसन प्रस्तावित सरकार के प्रमुख होंगे, मुल्ला बरादर होंगे उप प्रमुख | Mullah Hassan to head proposed Taliban government, Mullah Baradar to be deputy chief: Media report

तालिबान सरकार: मुल्ला हसन प्रस्तावित सरकार के प्रमुख होंगे, मुल्ला बरादर होंगे उप प्रमुख

मुल्ला हसन तालिबान की प्रस्तावित सरकार के प्रमुख होंगे, मुल्ला बरादर उप प्रमुख होंगे: मीडिया रिपोर्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : September 7, 2021/5:03 pm IST

पेशावर, 7 सितंबर । taliban new government : तालिबान की निर्णय लेने वाली शक्तिशाली इकाई ‘रहबरी शूरा’ के प्रमुख मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद को समूह के शीर्ष नेता मुल्ला हेबतुल्लाह अखुंदजादा ने अफगानिस्तान के नए प्रमुख के रूप में नामित किया है। पाकिस्तानी मीडिया की एक खबर में यह दावा किया गया है।

taliban new government : अखबार ‘द न्यूज इंटरनेशनल’ ने कई स्रोतों का हवाला देते हुए बताया है कि दोहा में तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के अध्यक्ष मुल्ला अब्दुल गनी बरादर और मुल्ला अब्दुस सलाम तालिबान की नयी सरकार में मुल्ला हसन के उप प्रमुख के रूप में काम करेंगे, जिसकी घोषणा अगले सप्ताह होने की संभावना है।

read more: शादी से पहले युवती ने मंगेतर के साथ किया सेक्स, हो गई मौत, वजह चौकाने वाले

मुल्ला हसन वर्तमान में तालिबान की निर्णय लेने वाली शक्तिशाली इकाई ‘रहबरी शूरा’ या नेतृत्व परिषद के प्रमुख हैं, जो शीर्ष नेता के अनुमोदन के अधीन समूह के सभी मामलों पर सरकारी मंत्रिमंडल की तरह कार्य करता है। अखबार ने कहा है कि मुल्ला हेबतुल्लाह ने खुद सरकार का नेतृत्व करने के लिए मुल्ला हसन के नाम का प्रस्ताव रखा। साथ ही कहा गया है कि सरकार के गठन के संबंध में तालिबान के संगठन के अंदरूनी मुद्दों को सुलझा लिया गया है।

read more:  ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने शर्तों के साथ सांसदों को शराब की दावत पर बुलाया, सांसद नाराज

अखबार के अनुसार मुल्ला हसन तालिबान के शुरुआती स्थल कंधार से ताल्लुक रखते हैं और सशस्त्र आंदोलन के संस्थापकों में से हैं। उन्होंने ‘रहबरी शूरा’ के प्रमुख के रूप में 20 साल तक काम किया और मुल्ला हेबतुल्लाह के करीब माने जाते हैं। उन्होंने 1996 से 2001 तक अफगानिस्तान में तालिबान की पिछली सरकार के दौरान विदेश मंत्री और उप प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया था। अखबार ने कहा कि तालिबान के संस्थापक मुल्ला मोहम्मद उमर के बेटे मुल्ला याकूब नए रक्षा मंत्री होंगे।

 

 
Flowers