म्यांमा की सैन्य सत्ता ने सू ची को फिर दोषी ठहराया, ऑस्ट्रेलियाई अर्थशास्त्री को तीन साल की जेल |

म्यांमा की सैन्य सत्ता ने सू ची को फिर दोषी ठहराया, ऑस्ट्रेलियाई अर्थशास्त्री को तीन साल की जेल

म्यांमा की सैन्य सत्ता ने सू ची को फिर दोषी ठहराया, ऑस्ट्रेलियाई अर्थशास्त्री को तीन साल की जेल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : September 29, 2022/10:49 am IST

बैंकॉक, 29 सितंबर (एपी) सैन्य शासन वाले म्यांमा की एक अदालत ने देश की नेता आंग सान सू ची को बृहस्पतिवार को एक और आपराधिक मामले में दोषी ठहराया और ऑस्ट्रेलियाई अर्थशास्त्री शॉन टर्नल को गोपनीयता कानून का उल्लंघन करने के मामले में तीन साल जेल की सजा सुनाई।

एक विधिक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि गोपनीयता कानून के तहत सू ची को भी तीन साल जेल की सजा सुनाई गई है।

उन्होंने कहा कि सू ची के मंत्रिमंडल के तीन सदस्यों को भी दोषी पाया गया और उन्हें तीन-तीन साल कैद की सजा दी गई है। टर्नल सिडनी के मैक्वायरी विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के एसोसिएट प्रोफेसर हैं और वह सू ची के सलाहकार भी थे।

म्यांमा में पिछले साल सेना ने चुनी हुई सरकार का तख्तापलट कर सत्ता हथिया ली थी। टर्नल को पांच दिन बाद गिरफ्तार किया गया था जब वह हवाई अड्डे जाने के लिए कार का इंतजार कर रहे थे।

टर्नल पर आरोप के मामले की पूरी जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है हालांकि, सरकारी टीवी चैनल ने पिछले साल बताया था कि टर्नल के पास देश की वित्तीय प्रणाली की गोपनीय जानकारी थी और वह उसे लेकर म्यांमा से भागने वाले थे।

टर्नल और सू ची ने इन आरोपों का खंडन किया है। सू ची पर तमाम अन्य आरोप हैं और उन्हें 20 साल के लिए जेल की सजा सुनाई जा चुकी है।

एपी यश सुरभि

सुरभि

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)