NASA postpones rocket launch to Moon

नासा ने इन कारणों से रॉकेट प्रक्षेपण को टाला, पिछले महीने से तीसरी बार हुई देरी

Rocket Launch to Moon: नासा ने तूफान की आशंका के कारण अगले हफ्ते चंद्रमा के लिए अपने रॉकेट के प्रक्षेपण को टालने की घोषणा की है

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : September 25, 2022/6:40 am IST

केप केनवरल। Rocket Launch to Moon: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने तूफान की आशंका के कारण अगले हफ्ते चंद्रमा के लिए अपने रॉकेट के प्रक्षेपण को टालने की घोषणा की है। वर्तमान में कैरेबियाई क्षेत्र में केंद्रित तूफान के आगामी दिनों में और प्रचंड रूप धारण करने की आशंका है। मानवरहित चंद्र-परिक्रमा परीक्षण उड़ान के लिए पिछले महीने से यह तीसरी बार देरी हुई है। आधी सदी पहले नासा के चंद्र अभियान के बाद यह बेहद महत्वाकांक्षी अभियान है। हाइड्रोजन ईंधन रिसाव और अन्य तकनीकी मुद्दों के कारण पिछली बार प्रक्षेपण में देरी हुई थी।

25 September Live Update: स्कूल परिसर में विवाद के बाद छात्र की हत्या, 2 गिरफ़्तार

Rocket Launch to Moon: वर्तमान में कैरेबियाई क्षेत्र में केंद्रित तूफान ‘इयान’ के सोमवार तक और मजबूत होने तथा बृहस्पतिवार तक फ्लोरिडा के खाड़ी तट पर दस्तक देने की आशंका है। नासा के कैनेडी अंतरिक्ष केंद्र समेत फ्लोरिडा के कई हिस्सों में इसका असर पड़ने का अनुमान है। मौसम संबंधी अनिश्चितताओं के कारण नासा ने मंगलवार को प्रक्षेपण टालने का फैसला किया।

मेरे पति को शक था कि मैं….. इसलिए तलाक के बाद अपना लिया हिंदू धर्म, महिला ने सुनाई आपबीती 

Rocket Launch to Moon: नासा के अधिकारी रविवार को तय करेंगे कि इस रॉकेट को प्रक्षेपण स्थल से हटाया जाए या नहीं। अगर इसे प्रक्षेपण स्थल पर कायम रखा जाता है तो दो अक्टूबर को इसे प्रक्षेपित करने की कोशिश की जाएगी। अगर तब भी देरी होगी तो नवंबर तक इसका प्रक्षेपण कार्यक्रम टल सकता है। स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट नासा द्वारा बनाया गया अब तक का सबसे शक्तिशाली रॉकेट है। अभियान के तहत अंतरिक्ष यात्री 2024 में अगले मिशन के लिए तैयारी करेंगे और 2025 में दो लोग चंद्रमा पर जाएंगे।

और भी है बड़ी खबरें…