Negligence of Health Workers

स्वास्थ्य कर्मचारियों की बड़ी लापरवाही, डिलीवरी के दौरान गर्भ में ही छोड़ दिया बच्चे का सिर

Negligence of Health Workers : स्वास्थ्य कर्मचारियों की बड़ी लापरवाही, डिलीवरी के दौरान गर्भ में ही छोड़ दिया बच्चे का सिर

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : June 21, 2022/12:15 pm IST

Negligence of Health Workers : नई दिल्ली। डिलीवरी के दौरान लापरवाही का एक ऐसा मामला सामने आया है जिसने सबको हैरत में डाल दिया है। दरअसल, एक गर्भवती महिला की डिलीवरी के दौरान उसके बच्चे का सिर काटकर उसके गर्भ में ही छोड़ दिया।

ये पूरा मामला पाकिस्तान के सिंध प्रांत में चिकित्सा कर्मियों की लापरवाही का है। जहां एक ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारियों ने एक गर्भवती महिला की डिलीवरी के दौरान उसके बच्चे का सिर काटकर उसके गर्भ में ही छोड़ दिया। इस घटना से उस हिंदू महिला की जान जाते-जाते बची है।

Read More : अब नहीं सताएगी ज्यादा बिजली बिल की चिंता, 25 साल तक रहेंगे टेंशन फ्री, जानिए कैसे

एक न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार इस घटना पर सिंध की सरकार ने सख्ती दिखाते हुए घटना की तह तक जाने के लिए एक मेडिकल इंक्वायरी बोर्ड का गठन किया है। मिली जानकारी के अनुसार ‘भील हिंदू महिला थारपारकर जिले के एक दूर-दराज के गांव की है। वो अपने इलाके के एक ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्र में गई थी, लेकिन वहां कोई स्त्री रोग विशेषज्ञ उपलब्ध नहीं था। अनुभवहीन कर्मचारियों ने अपनी लापरवाही से महिला को बहुत नुकसान पहुंचाया।’

सिर काट दिया और उसे गर्भाशय में ही छोड़ दिया

बताया गया कि RHC के कर्मचारियों ने रविवार को की गई सर्जरी में शिशु का सिर मां के गर्भ में ही काट दिया और उसे गर्भाशय के अंदर ही छोड़ दिया। जब महिला की हालत बहुत बिगड़ने लगी और उसकी जान जाने का खतरा बढ़ गया तो उसे पास के मीठी शहर के नजदीक अस्पताल में ले जाया गया। जहां इलाज की कोई सुविधा नहीं थी। अंत में महिला को LUMHS ले जाया गया जहां नवजात के सिर को मां के गर्भ से निकाला गया तब जाकर मां की जान बची।

डॉ. ने कहा कि बच्चे का सिर अंदर फंसा हुआ था और मां का गर्भाशय टूट गया था। मां की जान बचाने के लिए उसकी सर्जरी करके पेट खोलना पड़ा और बच्चे के सिर को बाहर निकाला गया। इस भयानक गलती को लेकर सिंध स्वास्थ्य सेवा के महानिदेशक, डॉ जुमन बहोतो ने मामले की अलग से जांच के आदेश दिए हैं।

Read More : पाकिस्तान को कश्मीर सौंप देने से बचेंगे भारत के पैसे? MPPSC के सवाल पर बवाल

 
Flowers