Two new political parties Nepal Election : दो नए राजनीतिक दलों को दी मान्यता

नेपाल के निर्वाचन आयोग ने दो नए राजनीतिक दलों को दी मान्यता

नेपाल के निर्वाचन आयोग ने दो नए राजनीतिक दलों को दी मान्यता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : August 25, 2021/3:09 am IST

Two new political parties Nepal Election

काठमांडू, 25 अगस्त (भाषा) नेपाल के निर्वाचन आयोग ने बुधवार को दो नए पंजीकृत राजनीतिक दलों- माधव कुमार नेपाल के नेतृत्व वाली सीपीएन (यूनिफाइड सोशलिस्ट) और महंत ठाकुर के नेतृत्व वाली डेमोक्रेटिक सोशलिस्ट पार्टी को मान्यता प्रदान की।

नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने राजनीतिक दल अधिनियम 2071 में संशोधन के लिए एक अध्यादेश जारी किया था, जिसका उद्देश्य राजनीतिक दलों को विभाजित करने की प्रक्रिया को आसान बनाना है। जिसके बाद माधव नेपाल ने पिछले हफ्ते आयोग में एक नये राजनीतिक दल के पंजीकरण के लिए आवेदन दिया था।

चुनाव आयोग के प्रवक्ता राज कुमार श्रेष्ठ के मुताबिक सदस्यों के सत्यापन के बाद नए राजनीतिक दलों को प्रमाण पत्र जारी कर दिए गए हैं।

दोनों दलों के नेता बुधवार दोपहर बाद निर्वाचन आयोग कार्यालय पहुंचे थे और चुनाव आयोग के अधिकारियों के सामने अपना परिचय दिया।

देश की सबसे बड़ी कम्युनिस्ट पार्टी सीपीएन-यूएमएल से टूटकर बने नव-पंजीकृत सीपीएन (यूनिफाइड सोशलिस्ट) पार्टी को प्रमाणित किया गया।

पूर्व प्रधानमंत्री माधव नेपाल ने पार्टी के रुख के खिलाफ जाकर के पी शर्मा ओली के नेतृत्व वाली सरकार को गिराने के लिए तत्कालीन विपक्षी गठबंधन का समर्थन किया था। उनका गुट पहले ही शेर बहादुर देउबा के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार में शामिल होने का फैसला कर चुका है।

देउबा के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा हाल ही में संशोधित अध्यादेश में एक नई पार्टी को पंजीकृत करने का प्रावधान किया गया है जिसमें शर्त है कि विभाजित गुट केंद्रीय समिति के सदस्यों या संसदीय दल के सदस्यों के 20 प्रतिशत के हस्ताक्षर हासिल कर लेता हो।

भाषा कृष्ण वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers