नेपाल की संसद ने भारतीय इलाकों को शामिल कर बनाए गए नए नक्शे को दी स्वीकृति, भारत के तीन क्षेत्रों को बताया अपना | Nepal's parliament approved new map created to include Indian areas, told three regions of India

नेपाल की संसद ने भारतीय इलाकों को शामिल कर बनाए गए नए नक्शे को दी स्वीकृति, भारत के तीन क्षेत्रों को बताया अपना

नेपाल की संसद ने भारतीय इलाकों को शामिल कर बनाए गए नए नक्शे को दी स्वीकृति, भारत के तीन क्षेत्रों को बताया अपना

: , March 10, 2021 / 03:36 AM IST

काठमांडु। नेपाल की संसद ने भारतीय इलाकों को शामिल कर बनाए गए अपने नए नक्शे को स्वीकृति दे दी है। नए नक्शे में भारत के तीनों हिस्से कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा को शामिल किया गया है। 275 सदस्यों वाली नेपाली संसद में इस विवादित बिल के पक्ष में 258 वोट पड़े।

पढ़ें- कोरोना की जद में आए पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी, आज ही श..

नेपाल कैबिनेट की बैठक में भूमि संसाधन मंत्रालय ने नेपाल का यह संशोधित नक्शा जारी किया था। बैठक में मौजूद कैबिनेट सदस्यों ने समर्थन किया था। 8 मई को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लिपुलेख से धाराचूला तक बनाई गई सड़क का उद्घाटन किया था।

पढ़ें- दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 74 लाख 46 हजार के पार…

इसके बाद नेपाल ने लिपुलेख को अपना हिस्सा बताते हुए विरोध किया था। 18 मई को नेपाल ने नया नक्शा जारी किया. इसमें भारत के तीन इलाके लिपुलेख, लिम्पियाधुरा और कालापानी को अपना हिस्सा बताया।

पढ़ें- बीजिंग में कोरोना संक्रमण के नए मामले, चीन में स्कूल खोलने की योजना…

गौरतलब है कि नेपाल ने 18 मई को एक नया नक्शा जारी किया था, जिसमें भारत के कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा को अपना हिस्सा बताया था। इस कदम से भारत और नेपाल की दोस्ती में दरार आनी शुरू हो गई. भारत ने लगातार इसका कड़ा विरोध किया लेकिन नेपाल अब इस नक्शे पर अड़ गया है।

 

 

#HarGharTiranga